गृह जिलों में तैनाती का मिलेगा मौका, इसी महीने के अंत मे शुरू हो सकती है आवेदन प्रक्रिया, आकांक्षी जिलों के बेसिक शिक्षकों को भी तबादले का मौका

सूत्रों के अनुसार, शिक्षकों को करीब एक महीने ऑनलाइन आवेदन का मौका मिलेगा। राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त शिक्षक को 5 अंक और राज्य पुरस्कार प्राप्त शिक्षक को 3 अंक का वेटेज देने का भी प्रस्ताव है। पुरुष शिक्षकों के लिए न्यूनतम 3 साल और महिला शिक्षक के लिए न्यूनतम 1 साल की सेवा तबादले के लिए अनिवार्य होगी। पहले यह सीमा न्यूनतम 5 और 3 वर्ष थी। असाध्य रोग से पीड़ित, दिव्यांगों, सीमा पर तैनात सैनिक की पत्नी/पति को समयसीमा से मुक्त रखा जाएगा। पति या पत्नी अगर सरकारी सेवा में हैं तो एक-दूसरे के तैनाती स्थल का विकल्प देने पर उन्हें भी वरीयता दी जाएगी। सेवा में वरिष्ठता के अलग से अंक होंगे।

लखनऊ : बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों के दूसरे जिलों में तबादलों की राह जल्द खुलेगी। इसके लिए 30 अक्टूबर से आवेदन प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी है। इस बार 8 आकांक्षी जिलों में तैनात शिक्षकों को भी अपने गृह जिलों में जाने का मौका मिल सकता है। सीएम की मुहर के बाद इसे अंतिम रूप दिया जाएगा।

 बेसिक शिक्षकों का पिछले सत्र में तबादला नहीं हो सका था। लोकसभा चुनाव के बाद तबादला प्रक्रिया शुरू करने की कवायद भी आगे नहीं बढ़ सकी। अब नए सिरे से तबादला नीति जारी होनी है। बेसिक शिक्षा विभाग ने प्रस्तावित नीति सीएम कार्यालय भेजी थी। सीएम कार्यालय ने प्रस्ताव के कुछ बिंदुओं को स्पष्ट करने को कहा था। इसके बाद संशोधित प्रस्ताव भेजा गया है। इसे मंजूरी मिलते ही नीति जारी कर दी जाएगी।

सभी जिलों में खुलेंगे विकल्प! : पिछली बार जब तबादले हुए थे तो 8 आकांक्षी जिलों फतेहपुर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, सोनभद्र, चंदौली, सिद्धार्थनगर और चित्रकूट में तबादले पर रोक लगा दी गई थी। सूत्रों का कहना है कि सीएम कार्यालय को भेजी गई प्रस्तावित तबादला नीति में इस बार इन जिलों में भी तबादला खोलने की तैयारी है। शर्त यह होगी कि जिले में जितने शिक्षक आएंगे, उतने ही शिक्षक दूसरे जिले में जा सकेंगे। तबादलों के लिए हर जिले का विकल्प उपलब्ध करवाया जाएगा, लेकिन शिक्षक की उपलब्धता की अनुपात की शर्तें कुछ जिलों में रहेंगी।

मुख्यमंत्री कार्यालय को भेजा गया तबादला नीति का संशोधित प्रस्ताव, मंजूरी मिलते ही जारी की जाएगी नई नीति



खबर साभार : अमर उजाला / दैनिक जागरण / हिन्दुस्तान / डेली न्यूज एक्टिविस्ट

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
गृह जिलों में तैनाती का मिलेगा मौका, इसी महीने के अंत मे शुरू हो सकती है आवेदन प्रक्रिया, आकांक्षी जिलों के बेसिक शिक्षकों को भी तबादले का मौका Reviewed by राम कृष्ण मिश्र (रिक्की) on 9:55 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.