ब्लॉक स्तर पर BRC के बैंक खाता संचालन की व्यवस्था बदली, बीइओ के साथ सहायक वित्त व लेखाधिकारी करेंगे साझा संचालन

ब्लॉक स्तर पर BRC के बैंक खाता संचालन की व्यवस्था बदली, बीइओ के साथ सहायक वित्त व लेखाधिकारी करेंगे साझा संचालन


एबीआरसी के पद खत्म किये जाने के बाद राज्य सरकार ने ब्लॉक स्तर के बैंक खाता संचालन की व्यवस्था बदल दी है। अब इन बैंक खातों का संचालन खंड शिक्षा अधिकारी के साथ सहायक वित्त व लेखाधिकारी करेंगे। इस संबंध में समग्र शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक विजय किरन आनंद ने आदेश जारी कर दिया है।

प्रदेश में 840 ब्लॉक हैं। यहां पर विभिन्न मदों में पैसा जारी होता है। 2011 में व्यवस्था की गई थी कि खंड शिक्षा अधिकारी और सह समन्यकों के संयुक्त हस्ताक्षर से राष्ट्रीयकृत बैंकों में खातों का संचालन किया जाएगा लेकिन अब सह समन्वयकों का पद खत्म कर दिया गया है। नई व्यवस्था के मुताबिक अब इन खातों का संचालन खंड शिक्षा अधिकारी, नगर संसाधन केन्द्र समन्वयक व सहायक वित्त व लेखाधिकारी के संयुक्त हस्ताक्षर से किया जाएगा।

राज्य सरकार ने ब्लॉक स्तर पर अकादमिक रिसोर्स पर्सन को नियुक्त करने का फैसला किया है। ब्लॉक स्तर पर 6 एआरपी रखे जाएंगे, जिसमें से एक डायट का होगा। बाकी 5 एआरपी का चयन शिक्षकों में से होगा। शिक्षकों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा और इन्हें सीधे जिला स्तर से स्कूलों में तैनाती मिलेगी। ये एआरपी शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए शिक्षकों के सहयोगी के तौर पर काम करेंगे।
ब्लॉक स्तर पर BRC के बैंक खाता संचालन की व्यवस्था बदली, बीइओ के साथ सहायक वित्त व लेखाधिकारी करेंगे साझा संचालन Reviewed by प्राइमरी का मास्टर on 7:04 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.