69000 : नौ हजार से अधिक ने भर्ती छोड़ी, कल जारी हो सकती है मेरिट

नौ हजार से अधिक ने भर्ती छोड़ी कल जारी हो सकती है मेरिट

9439 अभ्यर्थियों के आवेदन छोड़ने पर अटकलें तेज


चयन प्रक्रिया से बाहर होने वाले 9439 अभ्यर्थियों पर अटकलें लग रही हैं कि आखिर ये शामिल क्यों नहीं हुए। कहा जा रहा है कि उनमें अधिकांश ऐसे अभ्यर्थी है जिन्होंने आवेदन में शैक्षिक अंक गलत भरे है अंको में बदलाव का अवसर नहीं मिला इसलिए उन्होंने किनारा कर लिया। ऐसे ही पहले की भर्ती में चयनितों को काउंसलिंग से पहले एनओसी लाने का प्रावधान किया है इसकी वजह से भी कई ने आवेदन नहीं किया। इसके अलावा वे अभ्यर्थी जो मामूली | अकों से परीक्षा उत्तीर्ण हुए है उन्होंने मेरिट के मुकाबले से अपने को दूर कर लिया है।


लखनऊ। 69000 शिक्षक भर्ती में कुल 136621 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा 146060 अभ्यर्थियों ने पास की थी। 9439 ने शिक्षक भर्ती का फार्म नहीं भरा। वह जिलों में काउंसलिंग की तैयारियां जारी है। शिक्षक भर्ती की मेरिट 31 मई को जारी हो सकती है। 


माना जा रहा है कि भर्ती छोड़ने वालों में वे अभ्यर्थी शामिल हैं जो 68500 शिक्षक भर्ती में नौकरी पा चुके थे लेकिन बेहतर जिला पानेकी कोशिश में इसमें भी शामिल हुए थे। 68500 शिक्षक भर्ती 2018 में हुई थी और कई चक्रों में भर्ती और गड़बड़ियां होने के कारण मेरिट वाले अभ्यर्थी मनचाहे जिलों से वंचित रह गए और कम मेरिट वाले अभ्यर्थियों को मनचाहे जिले मिल गए। ऐसे अभ्यर्थियों ने उसकी परीक्षा भी दी थी लेकिन समकक्ष पद की एनओसी न मिलने के नियम के कारण इन्हें पीछे हटना पड़ा।


वहीं इनमें बीएड या बीटीसी के वे छात्र भी शामिल हो सकते हैं जिनके बाद में आए। इस प्रक्रिया में एनआईसी के सर्वर स्वतः ही शैक्षिक गुणांक व वरीयता के मुताबिक जिला आवंटन होता है। अभ्यर्थियों को मेरिट जारी होने के बाद वेबसाइट के माध्यम से ही पता चलेगा कि उन्हें कौन-सा जिला आवंटित किया गया है या उनका चयन नहीं हुआ है। 


पहले चरण में केवल 69 हजार अभ्यर्थियों को ही काउंसिलिंग में मौका दिया जाएगा। यदि इसके बाद भी पद खाली रह जाते हैं तो दूसरे चक्र में अभ्यर्थी बुलाए जा सकते हैं। जिलों में 3 से 6 जून तक काउंसिलिंग होनी है। इसमें सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखना है लिहाजा इस बार पहले की अपेक्षा ज्यादा टीमें बनाई जा रही हैं।
69000 : नौ हजार से अधिक ने भर्ती छोड़ी, कल जारी हो सकती है मेरिट Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:39 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.