कोरोना संक्रमण के चलते शिक्षकों के ऑनलाइन प्रशिक्षण कोर्सों में बड़े बदलाव की तैयारी


कोरोना संक्रमण के चलते शिक्षकों के ऑनलाइन प्रशिक्षण कोर्सों में बड़े बदलाव की तैयारी


एनसीटीई ने सभी राज्यों से भी अपने शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों को ऑनलाइन पढ़ाई के लिहाज से तैयार करने को कहा है। ...


 नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण की चुनौतियों को देखते हुए शिक्षकों के प्रशिक्षण से जुड़े कोर्सों में भी बड़े बदलाव की तैयारी शुरु हो गई है। पाठ्यक्रम को ऑनलाइन स्टडी के लिहाज से तैयार किया जाएगा। इसके लिए एनसीईआरटी सहित शिक्षा के क्षेत्र में काम करने वाली निजी संस्थाओं से भी मदद मांगी गई है।


शिक्षकों के प्रशिक्षण को घर बैठे ही कराने के लिए कमेटी गठित
शिक्षकों के प्रशिक्षण से जुड़ी गतिविधियों में यह तेजी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की उच्च शिक्षण संस्थानों को लेकर जारी गाइडलाइन के बाद सामने आयी है। जिसके बाद शिक्षकों के प्रशिक्षण से जुड़ी संस्था एनसीटीई ( नेशनल काउंसिल आफ टीचर्स एजुकेशन) ने शिक्षकों के प्रशिक्षण को घर बैठे ही कराने के लिए एक पांच सदस्यीय कमेटी गठित की।


ऑनलाइन प्रशिक्षण को लेकर एनसीटीई ने किया काम शुरु 

जिसकी सिफारिश के बाद ऑनलाइन प्रशिक्षण को लेकर काम शुरु किया गया है। फिलहाल इसके तहत पहली कोशिश बेहतर अध्ययन सामग्री तैयार करने की है। जिसे लेकर तेजी से काम चल रहा है। इस बीच एनसीटीई ने सभी राज्यों से भी अपने शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों को ऑनलाइन पढ़ाई के लिहाज से तैयार करने को कहा है। राज्यों में भी बीएड के साथ शिक्षकों के प्रशिक्षण से जुड़े सर्टीफिकेट कोर्स भी संचालित किए जाते है। इसके साथ ही एनसीईआरटी भी बीएड कोर्स संचालित करती है। मौजूदा समय में अकेले बीएड के ही देश में करीब सात हजार संस्थान है।

कोरोना संक्रमण के चलते शिक्षकों के ऑनलाइन प्रशिक्षण कोर्सों में बड़े बदलाव की तैयारी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:40 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.