बेसिक शिक्षा विभाग में तृतीय श्रेणी के पदों पर नियुक्त होंगे मृतक आश्रित, 31,661 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को तेजी से पूरा करने का निर्देश

इंटर या इससे ऊपर की शैक्षिक योग्यता रखने वाले मृतक आश्रितों को तृतीय श्रेणी की नौकरी देने के बारे में बेसिक शिक्षा विभाग कर रहा गंभीरता से विचार

बेसिक शिक्षा विभाग में तृतीय श्रेणी के पदों पर नियुक्त होंगे मृतक आश्रित, जल्द जारी होगा शासनादेश

मंत्री ने इंटरमीडिएट पास आश्रितों को तृतीय श्रेणी के पद पर जल्द शासनादेश जारी करने के दिए निर्देश

परिषदीय स्कूलों में 31,661 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को तेजी से पूरा करने का निर्देश 


लखनऊ : सेवाकाल के दौरान जान गंवाने वाले परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों के इंटर पास या इससे ऊपर की शैक्षिक योग्यता रखने वाले आश्रितों को तृतीय श्रेणी की नौकरी देने के बारे में बेसिक शिक्षा विभाग में गंभीरता से विचार मंथन हो रहा है। ऐसे मृतक आश्रित जो चतुर्थ श्रेणी की नौकरी पा चुके हैं, उन्हें इसका लाभ नहीं मिलेगा।


बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ.सतीश चंद्र द्विवेदी कहते हैं कि इंटर या उच्च शैक्षिक योग्यता रखने वाले मृतक आश्रितों को चपरासी बनाना उनके साथ नाइंसाफी है। इस मामले में विभाग में विसंगति है। यदि किसी जिले में तृतीय श्रेणी का पद रिक्त है तो वहां इंटरमीडिएट या इससे अधिक शैक्षिक योग्यता रखने वाले मृतक आश्रित को लिपिक पद पर नियुक्ति दी जाती है, लेकिन समान शैक्षिक योग्यता वाले मृतक आश्रित को दूसरे जिले में लिपिक की नौकरी इसलिए नहीं मिलती है, क्योंकि वहां पद खाली नहीं होता। 


इस विसंगति को दूर करने के लिए ऐसे लोगों को तृतीय श्रेणी की नौकरी अधिसंख्य पदों (यदि पद न भी सृजित हो तो भी) पर देने का इरादा है। मृतक आश्रितों के मामले में अन्य विभागों में यह व्यवस्था लागू है। विभाग के उच्चाधिकारियों को जल्द ही इस व्यवस्था को लागू करने का निर्देश दिया गया है।



लखनऊ। बेसिक शिक्षा विभाग में मृतक आश्रितों को अब चतुर्थ श्रेणी की जगह तृतीय श्रेणी के पद पर नियुक्ति दी जाएगी। बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री ने नियुक्ति की प्रक्रिया में बदलाव करते हुए जल्द शासनादेश जारी करने के निर्देश दिए हैं। विभाग में अब तक किसी भी शिक्षक या कर्मचारी की मृत्यु होने पर उनके आश्रितों को चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के पद पर ही नियुक्ति दी जाती थी, जबकि दूसरे विभागों में नियुक्ति मिलती है।


 बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री ने विभाग में पूर्व की व्यवस्था में बदलाव करने को कहा था। इस संबंध में सचिवालय में बुधवार को हुई बैठक में सहमति के बाद उन्होंने जल्द ही शासनादेश जारी करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा उन्होंने अधिकारियों को 31,661 सहायक अध्यापकों की नियुक्ति प्रक्रिया जल्द पूरी करने और तय समय में शिक्षकों के अंतर्जनपदीय तबादले करने के निर्देश दिए हैं।


लखनऊ : बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ.सतीश चंद्र द्विवेदी ने बुधवार को विभाग के उच्चाधिकारियों संग बैठक कर परिषदीय स्कूलों में 31,661 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को तेजी से पूरा करने का निर्देश दिया। परिषदीय शिक्षकों के अंतर जिला तबादले और उनके पारस्परिक स्थानांतरण की प्रक्रिया को जल्दी पूरा करने को कहा।
बेसिक शिक्षा विभाग में तृतीय श्रेणी के पदों पर नियुक्त होंगे मृतक आश्रित, 31,661 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को तेजी से पूरा करने का निर्देश Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:16 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.