अंतर्जनपदीय तबादले की सूची आज जारी होना मुश्किल, 03 जनवरी तक जारी होने की उम्मीद

अंतर्जनपदीय तबादले की सूची आज जारी होना मुश्किल, 03 जनवरी तक सूची जारी होने की उम्मीद


जल्द खत्म हो सकता है 54 हजार शिक्षकों का अंतर जिला तबादला का इंतजार, नए साल में मिलेगी तैनाती


● बेसिक शिक्षा परिषद की समय सारिणी में सूची का प्रकाशन आज था होना
● सीएम सितंबर में दे चुके हैं अनुमति नए साल में मिलेगी तैनाती
● परिषदीय शिक्षकों की अंतर्जनपदीय स्थानांतरण की सूची आज आने पर संशय


परिषदीय स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों के अंतर जनपदीय तबादले की सूची निर्धारित तिथि बुधवार को जारी होना मुश्किल है। बेसिक शिक्षा अधिकारियों ने शिक्षकों के आवेदन पत्र सत्यापित करने के बाद पोर्टल पर मंगलवार सुबह तक लॉक किया है। इसके बाद एनआईसी की टीम निर्धारित मानकों के अनुरूप सॉफ्टवेयर तैयार कर सूची बनाएगी। उसके बाद सूची का परीक्षण बेसिक शिक्षा परिषद के अफसर करेंगे। इस सबमें तीन-चार दिन का समय लग जाएगा। 


सूत्रों के अनुसार 3 जनवरी तक तबादला सूची जारी होने की उम्मीद है। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रताप सिंह बघेल ने 22 से 24 दिसंबर तक काउंसिलिंग व ऑनलाइन सत्यापन और 26 दिसंबर तक बीएसए के स्तर से डाटा लॉक करने के निर्देश दिए थे। 30 दिसंबर को तबादले की सूची प्रकाशित होनी थी। लेकिन बाद में ऑनलाइन सत्यापन की तारीख 27 दिसंबर तक बढ़ानी पड़ी थी। उसके बावजूद 22 जिलों ने सत्यापन नहीं किया था। 


सचिव प्रताप सिंह बघेल ने बताया कि डाटा लॉक हो गया है जल्द सूची जारी होगी। गौरतलब है कि तबादले के लिए 70838 शिक्षकों ने आवेदन किया था। हाईकोर्ट के आदेश पर अर्हता में संशोधन के बाद सैकड़ों शिक्षकों के आवेदन निरस्त कर दिए गए हैं। अंतर जनपदीय तबादले के लिए जिलों में 43916 पद खाली हैं।


प्रयागराज। हाईकोर्ट के दिशा निर्देश के बाद अंतर्जनपदीय स्थानांतरण के नियमों में बदलाव के बाद प्रदेश भर में सैकड़ों अभ्यर्थियों के आवेदन निरस्त हो गए। अंतर्जनपदीय स्थानांतरण के लिए कुल 70837 आवेदन आए हैं, इन आवेदन पत्रों के सापेक्ष 43416 शिक्षकों का स्थानांतरण किया जाएगा। जिले से डाटा लॉक करने में देरी के चलते अब तय समय 30 दिसंबर को अंतर्जनपदीय स्थानांतरण की सूची जारी होना मुश्किल है। 
हालांकि, सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रताप सिंह बघेल का कहना है कि प्रदेश के सभी जिले का अंतर्जनपदीय स्थानांतरण का डाटा लॉक किया जा चुका है, सूची समय से आएगी।


कहा जा रहा है कि आवेदन पत्रों के सत्यापन की तिथि आगे बढ़ाए जाने के चलते तय समय से एनआईसी स्थानांतरण की सूची जारी नहीं कर पाएगा। विभागीय सूत्रों का कहना है कि एनआईसी की ओर से डाटा की जांच के बाद जो सूची तैयार होगी, उसके सत्यापन के लिए बेसिक शिक्षा परिषद के अधिकारियों को भेजा जाएगा। ऐसे में अंतर्जनपदीय स्थानांतरण की सूची 30 दिसंबर को जारी होना कठिन है। 29 दिसंबर तक प्रदेश के 22 जिले के बीएसए डाटा लॉक करते रहे, ऐसे में स्थानांतरण सूची जारी करने में अधिक समय लग सकता है।


प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद के 54 हजार शिक्षकों का इंतजार बुधवार को खत्म हो सकता है। अंतर जिला तबादले की समय सारिणी 30 दिसंबर को जारी होनी है। जिलों में सत्यापन व काउंसिलिंग के बाद डेटा लॉक किए जाने का काम लगभग पूरा हो चुका है। इसके पहले 22 अक्टूबर को तबादला की सूची आनी थी, लेकिन तब परिषद सचिव ने कोर्ट के आदेश का हवाला देकर सूची जारी करने से मना कर दिया था। इस बार देर रात तक परिषद की ओर से किसी तरह की सूचना जारी नहीं हुई है। अब सूची निर्गत होने की अटकलें तेज हैं।


परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में नियुक्त शिक्षकों की अंतर जिला तबादला प्रक्रिया दो दिसंबर, 2019 को शुरू हुई थी। बेसिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने 20 दिसंबर, 2019 से बीती 20 जनवरी तक आनलाइन आवेदन मांगे थे और 15 मार्च को अंतिम सूची का प्रकाशन की समय सीमा तय थी। इस दौरान करीब 1.04 लाख शिक्षकों ने पंजीकरण कराया और 70,838 ने आवेदन किया। बीएसए तय समय में आवेदनों का सत्यापन नहीं कर सके और उन्होंने इसके लिए समय मांगा। समय सीमा बढ़ी, लेकिन फिर कोरोना संक्रमण काल में सब कुछ ठप हो गया। 


बेसिक शिक्षा विभाग ने मुख्यमंत्री से सितंबर माह में 54 हजार शिक्षकों के तबादलों की अनुमति ली थी। उसी बीच दिव्या गोस्वामी की कोर्ट में याचिका हुई, तीन नवंबर को हाईकोर्ट ने फैसला सुनाया, जिसमें कहा गया कि मध्य सत्र में तबादले नहीं होंगे। हालांकि एक माह में ही कोर्ट ने सरकार को तबादला करने की अनुमति दे दी। कोर्ट के आदेश पर उन महिला शिक्षिकाओं से आवेदन मांगे गए, जो विवाह के बाद दोबारा अंतर जिला तबादला चाहती हैं। परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल ने वाट्स एप पर न तो सूची के संबंध में जवाब दिया और न ही फोन उठाया।

अंतर्जनपदीय तबादले की सूची आज जारी होना मुश्किल, 03 जनवरी तक जारी होने की उम्मीद Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:12 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.