होम बेस्ड एजूकेशन हेतु गम्भीर रूप से बहु- दिव्यांग बच्चों को लर्निंग मैटेरियल एवं स्टेशनरी उपलब्ध कराये जाने हेतु 3500₹ प्रति बच्चे की दर से धनराशि जारी, गंभीर/बहु-दिव्यांग बच्चों को होम बेस्ड एजुकेशन प्रदान हेतु वर्चुअल कार्यशाला के सम्बन्ध में

गंभीर/बहु-दिव्यांग बच्चों को होम बेस्ड एजुकेशन प्रदान हेतु वर्चुअल कार्यशाला के सम्बन्ध में



होम बेस्ड एजूकेशन हेतु गम्भीर रूप से बहु- दिव्यांग बच्चों को लर्निंग मैटेरियल एवं स्टेशनरी उपलब्ध कराये जाने हेतु 3500₹ प्रति बच्चे की दर से धनराशि जारी।

गंभीर दिव्यांग बच्चों की घर पर ही पढ़ाई,  3500 रुपये की मिलेगी शिक्षण सामग्री, गृहभ्रमण करेंगे शिक्षक

केंद्र ने होम बेस्ड एजुकेशन शुरू करने का दिया निर्देश

गंभीर दिव्यांग बच्चों के जीवन में गुरुजी घर जाकर भरेंगे शिक्षा का दिव्य प्रकाश

दिव्यांग बच्चों को अब घर पर मिलेगी शिक्षा, जेम पोर्टल के जरिये होगी ऑनलाइन स्टेशनरी खरीद


दिव्यांग बच्चों के लिए अच्छी खबर है। पहली बार होम बेस्ट एजुकेशन कार्यक्रम शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत स्कूल जाने में अक्षम छात्र-छात्राओं को विशेष शिक्षक उनके घरों पर पहुंचकर शिक्षा प्रदान करेंगे। समेकित शिक्षा के तहत संबंधित छात्र-छात्राओं के आवश्यक स्टेशनरी की व्यवस्था शुरू कर दी गई है।

शासन के निर्देश पर दिव्यांग छात्र छात्राओं के लिए होम बेस्ट एजुकेशन कार्यक्रम शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत विद्यालय में पंजीकृत अति गंभीर बच्चे जो स्कूल नहीं जा सकते उन्हें शिक्षा प्रदान की जाएगी।  दिव्यांग बच्चों की शिक्षा के लिए जरूरी स्टेशनरी खरीदने के निर्देश शासन से दिए गए हैं। यह स्टेशनरी ऑनलाइन जेम पोर्टल के माध्यम से खरीदी जाएगी। दृष्टिबाधित बच्चों और लो विजन छात्र-छात्राओं की विशेष शिक्षा प्रणाली स्टेशनी के माध्यम से शिक्षा प्रदान की जाएगी, जिससे कि वह भी पढ़ना लिखना सीख सकें।


अब गंभीर दिव्यांग बच्चों को शिक्षक घर पर ही पढ़ाएंगे। ऐसे बच्चों को शिक्षण सामग्री भी मिलेगी। जिलों में विशेष प्रशिक्षक व फिजियोथेरेपिस्ट उनके घर जाकर बच्चों को शिक्षण व प्रशिक्षण देंगे। होम बेस्ड एजुकेशन का लाभ उन बच्चों को ही मिल सकेगा जो दिव्यांगता के कारण विद्यालय आने में असमर्थ हैं। ये पहल स्कूल से दूर बच्चों को शिक्षित करने की है। 

केंद्र सरकार ने समेकित शिक्षा योजना में ऐसे दिव्यांग बच्चे जो गंभीर हैं, उन्हें घर पर ही शिक्षा ग्रहण कराने का निर्णय लिया है। प्रदेश में इस वर्ष होम बेस्ड एजुकेशन के तहत गंभीर रूप से दिव्यांग बच्चों को शिक्षा देने के लिए तीन करोड़ 21 लाख रुपये स्वीकृत किया है, ताकि उनकी घर पर ही पढ़ाई की व्यवस्था हो सके। गंभीर रूप से दिव्यांग 9173 बच्चों के लिए घर पर ही पढ़ाई की व्यवस्था शुरू की जाएगी।

योजना के तहत ऐसे दिव्यांग बच्चों को जिलों में विशेष प्रशिक्षक व फिजियोथेरेपिस्ट को घर पर पढ़ाने के लिए रखा जाएगा। हर बालक बालिका को 3500 रुपये की शिक्षण सामग्री दी जाएगी। बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश हैं कि शिक्षण सामग्री जेम पोर्टल के माध्यम से ही खरीदी जाए। बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षण सामग्री की सूची भी जारी की है, ताकि उसी के अनुरूप खरीद हो सके। विशेष प्रशिक्षक शिक्षण सामग्री की सूची तैयार कर बीएसए को सौंपेंगे। सामग्री के लिए हर जिले में रजिस्टर बनेगा, उसमें बालक-बालिका वार दी जाने वाली सामग्री दर्ज होगी।


प्रदेश में गंभीर रूप से दिव्यांग बच्चों की अब घर पर ही पढ़ाई होगी। ऐसे बच्चों को शिक्षण सामग्री भी मिलेगी। जिलों में विशेष प्रशिक्षक व फीजियोथेरेपिस्ट उनके घर जाकर बच्चों को शिक्षण व प्रशिक्षण देंगे। होम बेस्ड एजुकेशन का लाभ उन बच्चों को ही मिल सकेगा जो दिव्यांगता के कारण विद्यालय आने में असमर्थ हैं। ये पहल स्कूल से दूर बच्चों को शिक्षित करने की है।

केंद्र सरकार ने समेकित शिक्षा योजना में इस वर्ष होम बेस्ड एजुकेशन के तहत गंभीर रूप से दिव्यांग बच्चों को शिक्षा देने के लिए तीन करोड़ 21 लाख रुपये स्वीकृत किया है, ताकि उनकी घर पर ही पढ़ाई की व्यवस्था हो। गंभीर रूप से दिव्यांग 9173 बच्चों के लिए घर पर ही पढ़ाई की व्यवस्था शुरू हो गई है।

जिलों में विशेष प्रशिक्षक व फीजियोथेरेपिस्ट को घर पर पढ़ाने के लिए रखा जाएगा। हर बालक-बालिका को 3500 रुपये की शिक्षण सामग्री दी जाएगी। बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश है कि शिक्षण सामग्री जेम पोर्टल के माध्यम से ही खरीदी जाए। 

बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षण सामग्री की सूची भी जारी की है, ताकि उसी के अनुरूप या अन्य सामान की खरीद हो सके। विशेष प्रशिक्षक शिक्षण सामग्री की सूची तैयार करके बीएसए को सौंपेंगे। सामग्री के लिए हर जिले में रजिस्टर बनेगा, उसमें बालक-बालिकावार दी जाने वाली सामग्री दर्ज होगी। राज्य परियोजना निदेशक अनामिका सिंह ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि इसका वितरण नोडल शिक्षकों की देखरेख में होगा। इसे 15 नवंबर तक प्रक्रिया पूरा करने के निर्देश हैं।











Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
होम बेस्ड एजूकेशन हेतु गम्भीर रूप से बहु- दिव्यांग बच्चों को लर्निंग मैटेरियल एवं स्टेशनरी उपलब्ध कराये जाने हेतु 3500₹ प्रति बच्चे की दर से धनराशि जारी, गंभीर/बहु-दिव्यांग बच्चों को होम बेस्ड एजुकेशन प्रदान हेतु वर्चुअल कार्यशाला के सम्बन्ध में Reviewed by sankalp gupta on 6:50 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.