CTET हेतु ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी, आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति देखें

CTET हेतु ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी, आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति देखें।

सीटीईटी (CTET): अब 25 तक करें आवेदन।                     

CTET 2021:  समाप्त हो रही सीटेट के लिए आवेदन की समय-सीमा, जाने आवेदन कैसे करें


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए पंजीकरण विंडो बंद करने वाला है। सीबीएसई सीटीईटी यानी सीटेट के लिए आवेदन की समय-सीमा सोमवार, 25 अक्तूबर, 2021 को खत्म हो रही है। हालांकि, आवेदन शुल्क भुगतान के लिए 26 अक्तूबर को दोपहर साढ़े तीन बजे तक का समय दिया गया है। वे सभी उम्मीदवार जो रुचि रखते हैं और सीटीईटी 2021 के लिए आवेदन करने के योग्य हैं, उन्हें ctet.nic.in पर अपना पंजीकरण कराना होगा। परीक्षा 16 दिसंबर, 2021 और 13 जनवरी, 2022 के मध्य आयोजित होने वाली है।


CTET 2021 आवेदन कैसे करें

● इच्छुक उम्मीदवारों को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा।
● वेबसाइट के होम पेज पर सीटीईटी लिंक पर क्लिक करें
● लिंक पर क्लिक करने के बाद, उम्मीदवारों को दूसरी विंडो पर भेज दिया जाएगा,  जहां उन्हें "नया पंजीकरण" या 'लॉगिन' के बीच चयन करना होगा।
● फिर उम्मीदवारों को आवश्यक विवरण भरकर आवेदन पत्र भरना होगा
● अगले चरण में, उम्मीदवारों को आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने चाहिए और प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करना चाहिए।
● सबमिट पर क्लिक करने के बाद, सीटीईटी 2021 आवेदन पत्र जमा किया जाएगा
● उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे इसे डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए इसकी एक प्रति प्रिंट करें।


CTET 2021 आवेदन सुधार विंडो का विवरण
सीबीएसई की ओर से सीटेट के लिए पंजीकरण विंडो बंद होने के बाद, आवेदन सुधार विंडो खोली जाएगी। यदि कोई उम्मीदवार परिवर्तन के लिए आवेदन करना चाहता है, तो वे करेक्शन विंडो खुलने के बाद उसी के लिए करेक्शन कर सकते हैं। सीबीएसई आवेदन सुधार विंडो के विवरण की घोषणा करेगा।

केंद्रीय स्कूलों में शिक्षकों के चयन के लिए जरूरी
सीटीईटी का आयोजन केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 1 से 8वीं तक के छात्रों को पढ़ाने के योग्य उम्मीदवारों का चयन करने के लिए आयोजित किया जाता है। सीटीईटी केंद्र सरकार के स्कूलों (केवीएस, एनवीएस, केंद्रीय तिब्बती स्कूल, आर्मी स्कूल आदि) और चंडीगढ़, दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव, और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली जैसे यूटी प्रशासनिक नियंत्रण के तहत स्कूलों पर लागू होगा।अन्य राज्य सरकारें / स्थानीय निकायों और सहायता प्राप्त स्कूलों के स्वामित्व और प्रबंधन वाले स्कूल टीईटी का आयोजन करते हैं। हालांकि, राज्य सरकार सीटीईटी स्कोर पर भी नियुक्तियां कर सकती हैं यदि वह राज्य टीईटी आयोजित नहीं करने का निर्णय लेती है।

जीवन भर के लिए मान्य होगा
नए नियमों के अनुसार, नियुक्ति के लिए सीटीईटी योग्यता प्रमाण पत्र सभी श्रेणियों के लिए जीवन भर के लिए मान्य होगा। सीटीईटी प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए एक व्यक्ति कितने प्रयास कर सकता है, इस पर कोई प्रतिबंध नहीं है। हालांकि, सीटीईटी उत्तीर्ण उम्मीदवार भी अपने स्कोर में सुधार के लिए फिर से उपस्थित हो सकते हैं।


नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी-2021) के लिए आवेदन से चूके लोगों को राहत देते हुए ऑनलाइन आवेदन की तिथि को 19 से बढ़ाकर 25 अक्तूबर कर दिया गया है। शुल्क का भुगतान 26 अक्तूबर की दोपहर साढ़े तीन बजे तक किया जा सकेगा। अभ्यर्थी 28 अक्तूबर से 3 नवंबर तक परीक्षा शहर में बदलाव और ब्योरे में सुधार कर सकेंगे। 




Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
CTET हेतु ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी, आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति देखें Reviewed by sankalp gupta on 8:45 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.