NIOS के माध्यम से D.El.Ed. (ODL) करने वाले समस्त अभ्यर्थियों के UPTET आवेदन प्राप्त हेतु अंतिम तिथि बढ़ी, विज्ञप्ति देखें

NIOS के माध्यम से D.El.Ed. (ODL) करने वाले समस्त अभ्यर्थियों के UPTET आवेदन प्राप्त हेतु अंतिम तिथि बढ़ी, विज्ञप्ति देखें।

UPTET 2021 : यूपीटीईटी के आवेदन की अंतिम तिथि एक दिन और बढ़ी

NIOS डीएलएड प्रशिक्षित आज करें UPTET में आवेदन, अब तक 18 लाख अभ्यर्थियों ने किया आवेदन


प्रयागराज : शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के लिए राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआइओएस) से डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजूकेशन (डीएलएड) प्रशिक्षितों को आवेदन का मौका नहीं दिया गया था। इसके विरोध में कई अभ्यर्थी हाई कोर्ट चले गए। कोर्ट गए अभ्यर्थियों को राहत मिलने पर उनके आवेदन लेने के विभागीय निर्देश हुए ही थे कि हाई कोर्ट ने एक अन्य याचिका निस्तारित कर एनआइओएस से दूरस्थ शिक्षा विधि से डीएलएड सभी प्रशिक्षितों के आवेदन स्वीकार करने के आदेश दिए। ऐसे में अब आवेदन लेने के लिए अंतिम तिथि एक दिन बढ़ाकर 26 अक्टूबर कर दी गई। 

परीक्षा नियामक प्राधिकारी (पीएनपी) सचिव संजय कुमार उपाध्याय ने शिक्षक पात्रता परीक्षा की तिथि 28 नवंबर घोषित कर सात अक्टूबर से आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कराई। आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर निर्धारित की गई। इसमें अवसर न दिए जाने पर एनआइओएस डीएलएड प्रशिक्षित कुछ अभ्यर्थियों ने परीक्षा में सम्मिलित किए जाने की मांग को लेकर इलाहाबाद हाई कोर्ट और लखनऊ खंडपीठ में अलग-अलग याचिकाएं दाखिल कर दीं। 

अलग-अलग सुनवाई करते हुए तीन याचिकाएं निस्तारित कर कोर्ट ने याचियों के आवेदन स्वीकार करने के आदेश दिए। इसके बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने शासन को नया प्रस्ताव भेजा, जिस पर शासन ने कोर्ट से राहत पाए याचियों का ही आवेदन स्वीकार करने के निर्देश दिए। इस बीच इलाहाबाद हाई कोर्ट ने एक अन्य याचिका का निस्तारण कर एनआइओएस से डीएलएड धारकों को राहत दे दी। आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक थी, इसलिए पीएनपी ने तिथि बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा। 

शासन ने अंतिम तिथि एक दिन बढ़ाने को मंजूरी दे दी। सचिव संजय कुमार उपाध्याय ने बताया कि अब 26 अक्टूबर तक आनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इसी के साथ आनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की तिथि एक दिन बढ़ाकर 27 अक्टूबर और आवेदन पूरा कर प्रिंटआउट लेने की तिथि भी एक दिन बढ़ाकर 28 अक्टूबर कर दी गई। इन अभ्यर्थियों का परीक्षा परिणाम कोर्ट के निर्णय के अधीन होगा। 25 अक्टूबर तक जूनियर और उच्च प्राथमिक को मिलाकर करीब 18 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। परीक्षा निर्धारित तिथि 28 नवंबर को ही होगी।

प्रेस विज्ञप्ति 👇


UPTET 2021 : 28 नवंबर को प्रस्तावित उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) 2021 के आवेदन की अंतिम तिथि एक दिन और बढ़ा दी गई है। एनआईओएस से डीएलएड अभ्यर्थियों को आवेदन में मौका मिलने और डीएलएड द्वितीय सेमेस्टर के परिणाम में देरी के कारण एक दिन का अतिरिक्त अवसर दिया गया है।

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय कुमार उपाध्याय की ओर से सोमवार को जारी सूचना के मुताबिक अब पंजीकरण की अंतिम तिथि 26 अक्तूबर की रात 12 बजे तक कर दी गई है। ऑनलाइन फीस 27 अक्तूबर तक जमा होगी और आवेदन पूर्ण करने व प्रिंट लेने के लिए 28 अक्तूबर तक का मौका दिया गया है। 

सोमवार तक 1285189 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था। इनमें से 1171085 फीस जमा करते हुए अंतिम रूप से आवेदन कर चुके थे। 709031 अभ्यर्थी ऐसे हैं जिन्होंने प्राथमिक व उच्च प्राथमिक दोनों स्तर की परीक्षा के लिए आवेदन किया है। एनआईओएस से डीएलएड चार हजार से अधिक अभ्यर्थी फॉर्म भर चुके हैं।








Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
NIOS के माध्यम से D.El.Ed. (ODL) करने वाले समस्त अभ्यर्थियों के UPTET आवेदन प्राप्त हेतु अंतिम तिथि बढ़ी, विज्ञप्ति देखें Reviewed by sankalp gupta on 7:59 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.