बेसिक शिक्षा के लिए 11,411 करोड़ रुपये की योजना मंजूर, शिक्षकों के प्रशिक्षण पर फोकस, विद्यालयों का होगा कायाकल्प

बेसिक शिक्षा के लिए 11,411 करोड़ रुपये की योजना मंजूर, शिक्षकों के प्रशिक्षण पर फोकस, विद्यालयों का होगा कायाकल्प



लखनऊ : समग्र शिक्षा की वार्षिक कार्ययोजना बजट के तहत वर्ष 2022-23 में प्रारंभिक शिक्षा एवं टीचर एजुकेशन (शिक्षक प्रशिक्षण ) के लिए 11,411 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को स्वीकृति मिली है। इसका अनुमोदन सोमवार को लोकभवन में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में हुई समग्र शिक्षा कार्यकारी समिति की बैठक में किया गया। 



यह बजट विद्यालयों के निर्माण मरम्मत आदि पर खर्च किया जाना है। बैठक में बताया गया कि अनुमोदित बजट से नए प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों का निर्माण तथा पुराने विद्यालयों की मरम्मत कराई जानी है। उनमें अतिरिक्त क्लास रूम, टायलेट, शुद्ध पेयजल, फर्नीचर आदि की व्यवस्था की जाएगी।



प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में शिक्षण व्यवस्था, विद्यालयों के कायाकल्प और शिक्षकों के प्रशिक्षण पर चालू वित्तीय वर्ष में 11,411 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा की अध्यक्षता में सोमवार को हुई समग्र शिक्षा कार्यकारी समिति की बैठक में वर्ष 2022-23 के लिए प्रारंभिक शिक्षा एवं टीचर एजुकेशन की कार्ययोजना मंजूर की गई।


कार्ययोजना के मुताबिक नए प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों का निर्माण तथा पुराने विद्यालयों की मरम्मत व उनमें अतिरिक्त कक्षा कक्ष, शौचालय, शुद्ध पेयजल, फर्नीचर आदि की व्यवस्था की जाएगी। कंप्यूटर लैब तथा सोलर पैनल स्थापित किए जाएंगे। उच्च प्राथमिक विद्यालयों तथा कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में स्मार्ट क्लास शुरू की जाएगी। मुख्य सचिव ने निर्माणाधीन सभी कार्यों को गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय सीमा में पूरा कराने के निर्देश दिए।
बेसिक शिक्षा के लिए 11,411 करोड़ रुपये की योजना मंजूर, शिक्षकों के प्रशिक्षण पर फोकस, विद्यालयों का होगा कायाकल्प Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 5:40 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.