डीएलएड में प्रवेश के लिए 15 जून के बाद से आवेदन लेने की तैयारी

डीएलएड में प्रवेश के लिए 15 जून के बाद से आवेदन लेने की तैयारी


New update 26 मई 2022 
लखनऊ :  परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक भर्ती के लिए अनिवार्य योग्यता डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन (डीएलएड पूर्व में बीटीसी) में 2022-23 सत्र में प्रवेश के लिए 15 जून के बाद से आवेदन लेने की तैयारी है। सूत्रों के अनुसार परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने नए सत्र में प्रवेश की समय सारिणी भेज दी है।


शासन से मंजूरी के बाद आवेदन लिए जाएंगे। प्रवेश पूर्व की तरह शैक्षणिक गुणांक के आधार पर मिलेगा। पिछले सत्र में डीएलएड की कुल 218300 सीटों में से 96134 ही भरी जा सकी थी। 2018 में प्राथमिक शिक्षक भर्ती में बीएड मान्य होने के बाद डीएलएड की तरफ अभ्यर्थियों का रुझान कम हुआ है।


बीएड की तरह परीक्षा के जरिए प्रवेश क्यों नहीं: डीएलएड में हाईस्कूल, इंटरमीडिएट और स्नातक में मिले अंकों के आधार पर प्रवेश दिया जाता है। मेधावी अभ्यर्थियों का आरोप है कि इस व्यवस्था में नकल या अनुचित तरीके से अधिक नंबर पाने वाले अभ्यर्थियों का प्रवेश हो जाता है।




डीएलएड के प्रवेश जुलाई में होंगे पूरे, आवेदन जून में लिए जाने की तैयारी


लखनऊ। डीएलएड 2022 में प्रवेश जुलाई में पूरे किए जाएंगे। परीक्षा नियामक प्राधिकारी शासन को अगले हफ्ते डीएलएड 2022 में प्रवेश के लिए प्रस्ताव भेजेगा।



आवेदन जून में लिए जाएंगे और जुलाई में काउंसिलिंग कर प्रवेश प्रक्रिया पूरी की जाएगी। प्रदेश में डीएलएड की सरकारी व निजी कॉलेजों में लगभग 2.30 लाख सीटें हैं। राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद ने 2018 में बीएड को भी प्राइमरी कक्षाओं तक मान्य कर दिया
डीएलएड में प्रवेश के लिए 15 जून के बाद से आवेदन लेने की तैयारी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 5:56 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.