प्रेरणा पोर्टल पर नवीन नामांकन, डीबीटी कार्य, आधार प्रमाणीकरण एवं UDISE फीडिंग हेतु 02 डाटा एंट्री ऑपरेटर नियुक्त किए जाने का आदेश जारी

लगभग हो गया काम विभाग ने तब जारी किया फरमान, ब्लॉक एवं जिलों में तीन माह की अवधि के लिए डाटा इन्ट्री आपरेटर की सेवाएं लेने का आदेश


 
डीबीटी व प्रेरणा पोर्टल सम्बन्धी कार्य के लिए स्कूल शिक्षा महानिदेशक ने ब्लॉक एवं जिलों में तीन माह की अवधि के लिए डाटा इन्ट्री आपरेटर की सेवाएं लेने का आदेश किया है। आदेश सामने आते ही यह चर्चा में आ गया। शिक्षकों ने तंज कसते हुए कहा कि जब शिक्षकों से लगभग पूरा काम करा लिया गया तब डाटा इन्ट्री की तैनाती का क्या मतलब है।


बीते एक माह से प्रेरणा पोर्टल में पिछले सत्र के छात्रों का वेरीफिकेशन, संशोधन एवं डिलीशन के कार्य के साथ नवीन नामांकन के पंजीकरण का भी कार्य किया जा रहा है। विभाग ने शिक्षकों को बिना कोई संसाधन दिए उनके ही मोबाइल से काफी बड़ी संख्या में यह कार्य करा लिए हैं। 


बीते दिनों नवीन नामांकन में अपेक्षित प्रगति न होने पर जिले में एक हजार से अधिक हेड व इंचार्ज का वेतन भी रोक दिया गया है। उधर स्कूल शिक्षा महानिदेशक ने आदेश जारी कर कहा है कि एक मई 2022 से 31 जुलाई 2022 तक की अवधि के लिए प्रतिदिन पारिश्रमिक के आधार पर अस्थाई रूप से खुले बाजार से डाटा इन्ट्री आपरेटरों की सेवाएं ली जाएं।



प्रेरणा पोर्टल पर नवीन नामांकन, डीबीटी कार्य, आधार प्रमाणीकरण एवं UDISE फीडिंग हेतु 02 डाटा एंट्री ऑपरेटर नियुक्त किए जाने का आदेश जारी।


परिषदीय विद्यालयों के कामकाज के लिए रखे जाएंगे 1650 डाटा इंट्री आपरेटर

विद्यालयों में आधार सत्यापन, आपरेशन कायाकल्प आदि सूचनाएं होंगी अपलोड


लखनऊ : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालयों में अब छात्र-छात्रओं की पढ़ाई पर विशेष जोर होगा। स्कूलों का पठन-पाठन प्रभावित न हो, इसके लिए हर विकासखंड स्तर पर दो यानी 1650 डाटा इंट्री आपरेटर रखे जाएंगे, जो बच्चों के आधार सत्यापन के साथ ही आपरेशन कायाकल्प आदि की सूचनाएं यू-डायस व प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड करेंगे।


परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में इधर स्कूल चलो अभियान के तहत छात्र-छात्रओं का तेजी से नामांकन हुआ है, यह कार्य अब भी जारी है। बेसिक शिक्षा विभाग का निर्देश है कि हर छात्र-छात्र का पंजीकरण प्रेरणा पोर्टल व यू-डायस पर किया जाए, तभी नामांकन माना जाएगा। साथ ही बच्चों का आधार सत्यापन किया जाए। यदि किसी बच्चे के पास आधार नहीं है तो तत्काल बनाकर उसे पोर्टल पर अपलोड किया जाए। 


इन सभी कार्यों का जिम्मा शिक्षकों को सौंपा गया, प्रयास के बाद भी पोर्टल पर नामांकन अपलोड करने का कार्य रफ्तार नहीं पकड़ सका। महानिदेशक स्कूल शिक्षा व राज्य परियोजना निदेशक अनामिका सिंह ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि स्कूलों में कार्य की अधिकता व उसे तय समय में कराने के लिए जाब वर्क के आधार पर खुले बाजार से दो डाटा इंट्री आपरेटर की सेवाएं अस्थायी रूप से ली जाएं। आपरेटरों को मई से 31 जुलाई तक रखे जाने की स्वीकृति दी है। यह भी निर्देश है कि आपरेटर को प्रतिदिन अधिकतम 435.23 रुपये प्रतिदिन पारिश्रमिक दिया जाएगा। इस पर व्यय होने वाले धन का भुगतान जिला कार्यक्रम के तहत किया जाएगा।


जिला व ब्लाकस्तर पर इन दिनों यू डायस पर 2021-22 की डाटा इंट्री, आपरेशन कायाकल्प के तहत 19 अवस्थापना सुविधाओं के लिए ब्लाक में हर माह फी¨डग होनी है। इसके अलावा आधार का सत्यापन, मानव संपदा पोर्टल पर नवीन नामांकन की इंट्री, बच्चों को यूनीफार्म, स्कूल बैग, जूता-मोजा व स्वेटर के लिए अभिभावकों के खाते में धन भेजने से संबंधित फी¨डग व अन्य कार्य किए जाने हैं।















Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
प्रेरणा पोर्टल पर नवीन नामांकन, डीबीटी कार्य, आधार प्रमाणीकरण एवं UDISE फीडिंग हेतु 02 डाटा एंट्री ऑपरेटर नियुक्त किए जाने का आदेश जारी Reviewed by sankalp gupta on 4:41 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.