IIT गांधीनगर के सहयोग से संचालित क्यूरियोसिटी कार्यक्रम में समस्त कस्तूरबा विद्यालयों की शत प्रतिशत बालिकाओं के प्रतिभाग करने के संबंध में

IIT गांधीनगर के सहयोग से संचालित क्यूरियोसिटी कार्यक्रम में समस्त कस्तूरबा विद्यालयों की शत प्रतिशत बालिकाओं के प्रतिभाग करने के संबंध में।

विज्ञान-गणित सरल तरीके से सीखने में ढिलाई पर DGSE की नाराजगी 


लखनऊ। प्रदेश में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों (केजीबीवी) में छात्राओं को सरल तरीके से विज्ञान व गणित सिखाने के लिए आईआईटी गांधीनगर गुजरात के सहयोग से 'क्यूरियोसिटी कार्यक्रम' शुरू हुआ है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने इस कार्यक्रम में सभी केजीबीवी व छात्राओं के शामिल नहीं होने पर नाराजगी जताई है।


कार्यक्रम प्रत्येक मंगलवार व शुक्रवार को शाम चार बजे से ऑनलाइन आयोजित किए जाते हैं। इसमें छात्राओं के सवालों का जवाब वैज्ञानिक प्रयोगों द्वारा रुचिकर तरीके से दिया जाता है। महानिदेशक के अनुसार बार-बार चेतावनी के बावजूद कार्यक्रम में शत प्रतिशत केजीबीवी प्रतिभाग नहीं कर रहे हैं। वहीं, जो केजीबीवी हिस्सा ले रहे हैं, उनकी सभी छात्राएं कार्यक्रम से नहीं जुड़ रही हैं। 


महानिदेशक ने इसे खेदजनक बताते हुए सभी बीएसए को निर्देश दिए हैं कि वह अपने स्तर से सभी केजीबीवी की समीक्षा करें। साथ ही कंप्यूटर, कैमरे, इंटरनेट आदि की व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराते हुए सभी छात्राओं की प्रतिभागिता व कार्यक्रम के बाद क्विज में सभी की भागीदारी सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने चेतावनी दी है कि इसमें ढिलाई बरते जाने पर संबंधित वार्डन और जिला समन्वयक बालिका शिक्षा के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। 





Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
IIT गांधीनगर के सहयोग से संचालित क्यूरियोसिटी कार्यक्रम में समस्त कस्तूरबा विद्यालयों की शत प्रतिशत बालिकाओं के प्रतिभाग करने के संबंध में Reviewed by sankalp gupta on 7:35 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.