शैक्षिक सत्र 2022-23 में आउट ऑफ स्कूल बच्चों के चिन्हीकरण, पंजीकरण एवं नामांकन हेतु 16 जुलाई से कार्यक्रम शारदा (SHARDA) संचालित करने के संबंध में

शैक्षिक सत्र 2022-23 में आउट ऑफ स्कूल बच्चों के चिन्हीकरण, पंजीकरण एवं नामांकन हेतु 16 जुलाई से कार्यक्रम शारदा (SHARDA) संचालित करने के संबंध में।

आउट आफ स्कूल बच्चों का चिह्नीकरण व नामांकन 16 जुलाई से, देखें आदेश 


लखनऊ : स्कूल न आने वाले पांच से 14 वर्ष तक के बच्चों को विद्यालय लाने की तैयारी है। ऐसे बच्चों का चिह्नीकरण करके उनकी आयु के हिसाब से कक्षाओं में प्रवेश दिलाना है। ऐसे बच्चों को विशेष प्रशिक्षण दिलाने की भी व्यवस्था की जाएगी।

 इसके लिए 16 जुलाई से अभियान शुरू होना है। सूबे में हाउस होल्ड सर्वे दो चरणों में चलेगा। पहले चरण में 16 जुलाई से 31 अगस्त तक व दूसरे चरण एक से 30 नवंबर तक अभियान चलेगा।


बेसिक शिक्षा : बीच में स्कूल छोड़ने वाले बच्चों में का ग्राफ घटा, नामांकन बढ़ा

लखनऊ। प्रदेश में बीच में पढ़ाई छोड़ने वाले बच्चों की संख्या में कमी आई है। सरकार के मुताबिक वर्ष 2016-17 में स्कूल छोड़ने वालों की संख्या 22.13 फीसदी थी जो बीते पांच साल में आठ फीसदी कम होकर 14.41 फीसदी रह गई है। इससे इंटर तक की शिक्षा ग्रहण वाले विद्यार्थियों की संख्या में इजाफा हुआ है। 

सरकार ने अगले पांच साल में स्कूल छोड़ने वालों का यह आंकड़ा पांच फीसदी और कम करने की कार्ययोजना बनाई है। सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि स्कूल छोड़ने वालों की दर घटने से माध्यमिक विद्यालयों में नामांकन दर भी पांच सालों में काफी बेहतर हुई है। 

उधर, राज्य परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा विजय किरन आनंद ने बताया कि बीच में पढ़ाई छोड़ने वाले बच्चों को चिह्नित कर उनका पंजीकरण व नामांकन कराने के लिए इस साल दो चरणों में अभियान चलाया जाएगा। पहला चरण 16 जुलाई से 31 अगस्त व दूसरा चरण 1 से 30 नवंबर तक चलेगा। 



























Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
शैक्षिक सत्र 2022-23 में आउट ऑफ स्कूल बच्चों के चिन्हीकरण, पंजीकरण एवं नामांकन हेतु 16 जुलाई से कार्यक्रम शारदा (SHARDA) संचालित करने के संबंध में Reviewed by sankalp gupta on 5:41 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.