खंड शिक्षा अधिकारियों के 36 और तबादले, एक ही मण्डल में 7 साल से जमे सभी बीईओ की अब होगी रवानगी

इलाहाबाद : खंड शिक्षा अधिकारियों (बीईओ) के तबादले की तीसरी सूची भी जारी हो गई है। एक ही मंडल में सात साल से अधिक समय से जमे 36 बीईओ को सुदूर मंडलों में भेजे जाने का आदेश दिया गया है। शिक्षा निदेशालय पहले 96 और फिर 64 अफसरों की दो सूची जारी कर चुका है। तीसरी सूची तय 20 फीसद तबादलों से अधिक है, लेकिन शासन ने एक ही मंडल में अधिक समय से जमे सभी बीईओ को हटाने का निर्देश दिया, उसी के तहत यह सूची तबादले की सूची अंतिम तारीख को जारी की गई है।  

■ क्लिक करके देखें :


खंड शिक्षा अधिकारियों के तबादले शासन की वार्षिक स्थानांतरण नीति के तहत हुए हैं। इसमें एक ही मंडल में सात साल पूरा करने वाले अधिकारियों को हटाने का निर्देश था। बेसिक शिक्षा के अपर निदेशक विनय कुमार पांडेय ने बताया कि कुल तैनात अफसरों में से बीस फीसद का ही स्थानांतरण हो सकता था। इसीलिए तबादले की पहली सूची में 96 बीईओ के लिए आदेश जारी हुआ और फिर 64 अधिकारियों को दूसरे मंडलों में भेजा गया। 



इसी के साथ तबादले की तय प्रक्रिया पूरी हो गई थी। उस समय अपर निदेशक ऐसे संकेत दिये थे कि यदि शासन अनुमति देगा तो अन्य बीईओ को भी हटाया जाएगा, क्योंकि सात साल की सीमा वाले अभी कई अधिकारी तबादले से बच गए हैं। शासन की झंडी मिलते ही निदेशालय से 36 अफसरों की तीसरी सूची जारी कर दी गई। उन्होंने बताया कि इन सभी को एक सप्ताह में नवीन तैनाती स्थल पर कार्यभार ग्रहण करना होगा। आदेश है कि संबंधित कार्यालय अध्यक्ष स्थानांतरित अधिकारियों को तत्काल कार्यमुक्त करें। 



ऐसा न करने वाले अफसरों पर विभागीय कार्रवाई होगी और स्थानांतरण का आदेश न मानने वाले बीईओ पर अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी। असल में पिछले वर्ष भी तमाम बीईओ का तबादला हुआ थे लेकिन, कई अधिकारियों ने आदेश ही नहीं माना था, इसीलिए पहले ही स्पष्ट निर्देश जारी किए गए हैं। इस बार भी तमाम बीईओ नवीन तैनाती स्थल पर जाने से कतरा रहे हैं। इसीलिए बार-बार निर्देश जारी हो रहा है।

खंड शिक्षा अधिकारियों के 36 और तबादले, एक ही मण्डल में 7 साल से जमे सभी बीईओ की अब होगी रवानगी Reviewed by Sona Trivedi on 6:57 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.