समायोजन/स्थानांतरण से लगेगा पढ़ाई पर ‘ग्रहण’, गर्मी की छुट्टियों में होने वाली प्रक्रियाएं जुलाई में होने जा रहीं, बच्चों की पढ़ाई में असर पड़ना तय


⚫  शिक्षा महकमे में पहली जुलाई से तमाम नए कार्यो का होना है श्रीगणेश


इलाहाबाद : परिषदीय स्कूलों के शैक्षिक कैलेंडर व माध्यमिक विद्यालयों में नए शैक्षिक सत्र की शुरुआत में रस्म अदायगी ही होगी। इसकी वजह यह है कि गर्मी की छुट्टियों में होने वाले शिक्षकों के समायोजन/स्थानांतरण की प्रक्रिया अब जुलाई में होने जा रही है। अब  शिक्षक नए स्कूल पाने के जुगाड़ में जुटेंगे तो वहीं, अन्य शिक्षक मनचाहे विद्यालय में तैनाती पाने का जतन करेंगे। शिक्षक ही नहीं खंड शिक्षा अधिकारियों का भी बड़े पैमाने पर तबादला हुआ है, अभी तक तमाम ने नई तैनाती स्थल पर कार्यभार नहीं लिया है। इसका असर बच्चों की पढ़ाई पर पड़ना तय है। शिक्षा महकमे की कई नई योजनाएं भी तबादलों के शोर में मानों गुम हो रही हैं।


आधार व स्कूल चलो अभियान: परिषदीय स्कूलों के बच्चों का आधार कार्ड 31 जुलाई तक बनवाने के निर्देश हैं। साथ ही पहली जुलाई से माह भर स्कूल चलो अभियान चलना है, जिसमें छह से 14 साल तक के सभी बच्चों का स्कूलों में दाखिला कराना है। यह दोनों कार्य पूरा कराने का दारोमदार शिक्षकों पर ही है।


⚫  हाईस्कूल व इंटर में योग की पढ़ाई : माध्यमिक विद्यालयों में इस बार योग के पाठ्यक्रम को विस्तार दिया गया है। कक्षा नौ से 12 तक के लिए बने नए पाठ्यक्रम की शुरुआत होनी है। इंटर की कक्षाओं में यह विषय कौन पढ़ाएगा, यह अभी तय नहीं है, क्योंकि पदोन्नति पा चुके शिक्षकों की पदावनति की नोटिस जारी हो चुकी हैं।



⚫  गोरखपुर क्षेत्रीय कार्यालय का शुभारंभ : यूपी बोर्ड का पांचवां क्षेत्रीय कार्यालय गोरखपुर में पहली जुलाई को शुरू होना है। वर्षो बाद यह योजना मूर्तरूप लेने जा रही है। वाराणसी कार्यालय के जिलों को काटकर नया कार्यालय बनाया गया है। गोरखपुर के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में प्राचार्य डायट की अगुवाई में कार्य शुरू होगा।



कालेजों को ऑनलाइन मान्यता : माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड के नए विद्यालयों व पहले से संचालित स्कूलों में नए संकाय व विषय की मान्यता के लिए अब ऑनलाइन मान्यता का प्रावधान किया गया है। यह प्रक्रिया भी पहली जुलाई से शुरू होनी थी लेकिन वह अभी वेबसाइट पर अपलोड नहीं है।



महाविद्यालयों में स्वच्छता अभियान : उच्च शिक्षा निदेशालय पिछले दिनों आदेश जारी किया था कि महाविद्यालयों में स्वच्छता समिति बनेगी और हर माह के पहले शनिवार को कालेज के शिक्षक, एनसीसी व एनएसएस के छात्रों के साथ मध्य नगरीय क्षेत्र में सफाई करेंगे।



पंजीकरण शुल्क में ऊहापोह : यूपी बोर्ड के माध्यमिक स्कूलों में पिछले साल से पंजीकरण शुल्क बढ़ा है। इसमें से 20 रुपये सचिव व 10 रुपये कालेज के प्रधानाचार्य के खाते में जमा होनी की व्यवस्था थी। शासन ने 30 रुपये राजकोष में जमा करने का आदेश दिया था, इस पर प्रधानाचार्य सचिव का धन जमा करने को सहमत थे लेकिन, 10 रुपये देने को तैयार नहीं है। इस पर अभी निर्णय नहीं हुआ है।

समायोजन/स्थानांतरण से लगेगा पढ़ाई पर ‘ग्रहण’, गर्मी की छुट्टियों में होने वाली प्रक्रियाएं जुलाई में होने जा रहीं, बच्चों की पढ़ाई में असर पड़ना तय Reviewed by Sona Trivedi on 6:53 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.