अब सरकारी स्कूलों के बच्चों की जांची जाएगी दक्षता, 13 नवम्बर को कक्षा 3, 5 और 8 के बच्चों का होगा नेशनल एचीवमेन्ट सर्वे, ओएमआर भरना सीखेंगे सरकारी स्कूलों के बच्चे

इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों के बच्चों को ओएमआर शीट भी भरना सिखाया जाएगा। धीरे-धीरे सभी छोटी-बड़ी परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित और ओएमआर शीट पर होने के कारण बच्चों को शुरू से इसकी जानकारी देने की पहल सरकार ने की है।


विभिन्न सर्वेक्षणों में छात्र-छात्रओं के ज्ञान का स्तर अपेक्षा के अनुरूप नहीं मिला है। इसके लिए कई कारण जिम्मेदार जिनमें प्रभावी कक्षा शिक्षण की कमी, कक्षा में सीखने-सिखाने पर पर्याप्त समय न देना, कक्षा शिक्षण में सामग्री तथा गतिविधियों का उपयोग न करना और बच्चों के शिक्षण अनुभव में विविधता का अभाव प्रमुख है।बहुविकल्पीय प्रश्नों को समझकर उत्तर देने का अभ्यास कक्षा-शिक्षण में नहीं होने के कारण कई बार बच्चे कठिनाई का अनुभव करते हैं और अक्सर सही उत्तर की जानकारी होने पर भी ओएमआर शीट को गलत भर देते हैं।


बेसिक शिक्षा निदेशक डॉ. सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने 22 सितंबर को सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर निर्देशित किया है कि बच्चों को ओएमआर शीट भरना सिखाया जाए।खंड शिक्षाधिकारियों के माध्यम से सभी प्रधानाध्यापकों व शिक्षकों को यह निर्देश दिया जाए कि वे छात्र-छात्रओं को बहुविकल्पीय प्रश्नों की संरचना, बहुविकल्पीय प्रश्नों का उपयोग कर मूल्यांकन कार्य तथा ओएमआर शीट भरने की प्रक्रिया से परिचित कराया जाए। छात्र-छात्रओं को इस प्रक्रिया के अनुसार पर्याप्त अभ्यास कराया जाए।प्रधानाध्यापक व शिक्षक कक्षा शिक्षण पर अधिक समय दें तथा सीखने-सिखाने पर बल दें। कक्षा शिक्षण में सामग्री तथा गतिविधियों का प्रयोग किया जाए, बच्चों के शिक्षण अनुभव में विविधतापूर्ण तरीके अपनाए जाएं और सतत मूल्यांकन किया जाए।


अब सरकारी स्कूलों के बच्चों की जांची जाएगी दक्षता, 13 नवम्बर को कक्षा 3, 5 और 8 के बच्चों का होगा नेशनल एचीवमेन्ट सर्वे, ओएमआर भरना सीखेंगे सरकारी स्कूलों के बच्चे Reviewed by Flipkart Amazon on 7:36 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.