डीएलएड 2017 में 95 हजार सीटों में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग हुई शुरू, तीन अक्टूबर तक चलेगी दूसरे चरण की ऑनलाइन काउंसिलिंग, 700 ने दी चॉइस

इलाहाबाद : डीएलएड (पूर्व बीटीसी) 2017 के दो वर्षीय प्रशिक्षण कोर्स में प्रवेश लेने के लिए दूसरे चरण की काउंसिलिंग बुधवार से शुरू हो गई है। चार लाख राज्य रैंक वाले अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन कालेजों का विकल्प भर रहे हैं, उन्हें तीन अक्टूबर तक मौका दिया गया है। चार अक्टूबर को संस्था का आवंटन होगा और जिन्हें कालेज आवंटित होगा वह 11 अक्टूबर तक प्रवेश ले सकते हैं।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव डॉ. सुत्ता सिंह ने बताया कि पहले चरण की प्रक्रिया 25 सितंबर को पूरा होने के बाद दूसरे चरण की काउंसिलिंग शुरू हुई है। दूसरे चरण के प्रवेश लिए करीब 95 हजार सीटें खाली हैं। कुल दो लाख दो हजार 225 सीटों पर प्रवेश मिलना है। इनमें से एक लाख सात हजार 603 सीटों पर पहले चरण में 25 सितंबर तक प्रवेश हो चुका है।

पहले चरण में सामान्य व पिछड़ा वर्ग की अधिकांश सीटें भर गई हैं। अब दूसरे चरण के लिए 94 हजार 622 सीटों पर अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। इसमें प्रथम चरण में प्रतिभाग न करने वाले सभी अभ्यर्थियों को भी मौका दिया गया है। साथ ही प्रशिक्षण संस्थान का आवंटन होने के बाद दो हजार रुपये का शुल्क जमा करने के बाद भी प्रवेश न लेने वाले और पहले चरण में संस्थान आवंटित होने के बाद उसे अस्वीकार करके दो हजार रुपये न जमा करने वाले अभ्यर्थी भी नए सिरे से कालेजों का विकल्प भर सकेंगे।

अब चार लाख रैंक तक वाले सभी अभ्यर्थी कालेज में प्रवेश के लिए ऑनलाइन विकल्प दे सकते हैं। ऐसे अभ्यर्थियों को चार अक्टूबर को संस्था का आवंटन होगा और वह छह से 11 अक्टूबर तक संबंधित कालेज से संपर्क करके शैक्षिक अभिलेखों की जांच कराकर व फीस जमाकर प्रवेश ले सकते हैं। सचिव ने अभ्यर्थियों से अधिक कालेज विकल्प भरने को कहा है, ताकि प्रवेश प्रक्रिया जल्द पूरी हो।

डीएलएड 2017 में 95 हजार सीटों में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग हुई शुरू, तीन अक्टूबर तक चलेगी दूसरे चरण की ऑनलाइन काउंसिलिंग, 700 ने दी चॉइस Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 1 on 6:50 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.