डीएलएड में प्रवेश के लिए 60272 अभ्यर्थियों को कॉलेज हुए आवंटित, बुधवार से होंगे अभिलेखों की जांच और शुरू होगा प्रवेश, 13 हजार के विकल्प निरस्त

इलाहाबाद : डीएलएड (पूर्व बीटीसी) 2017 में प्रवेश के लिए कालेज आवंटन की पहली सूची मंगलवार देर शाम वेबसाइट पर जारी हो गई है। इसमें केवल 60 हजार 272 अभ्यर्थियों को कालेज आवंटित हुए हैं, जबकि 13 हजार से अधिक अभ्यर्थियों के कालेज विकल्प निरस्त कर दिए गए हैं। जिन अभ्यर्थियों के कालेज विकल्प निरस्त हुए हैं वह बुधवार से फिर विकल्प भर सकेंगे। वहीं, जिन्हें कालेज आवंटित हो गए हैं वह दाखिले के लिए शैक्षिक अभिलेखों की जांच कराकर व फीस आदि जमा करने की प्रक्रिया में शामिल होंगे।


डीएलएड 2017-18 में प्रवेश के लिए प्रक्रिया मंगलवार देर रात से शुरू हो गई है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने ऑनलाइन काउंसिलिंग के आधार पर कालेज आवंटन की पहली सूची वेबसाइट पर जारी कर दी है। ज्ञात हो कि बीते 28 अगस्त से कालेजों का विकल्प ऑनलाइन भरना था, लेकिन वेबसाइट में गड़बड़ी के कारण पहले चरण के 40 हजार तक की रैंक वालों को दूसरे चरण के एक लाख तक की रैंक वालों के साथ कालेज विकल्प भरने का मौका दिया गया। यह प्रक्रिया सोमवार शाम को पूरी हो गई। एक लाख रैंक में से महज 73 हजार अभ्यर्थियों ने ही दावेदारी की थी।


सचिव डा. सुत्ता सिंह ने बताया कि उनमें से 60 हजार 272 अभ्यर्थियों को उनके विकल्प के अनुसार कालेज आवंटित कर दिए गए हैं। अब वह बुधवार से संबंधित कालेजों में जाकर अपने शैक्षिक अभिलेखों की जांच कराएं और फीस आदि जमा करके प्रवेश की प्रक्रिया पूरी करें। वहीं, 13 हजार से अधिक अभ्यर्थियों के कालेज विकल्प निरस्त कर दिए गए हैं। इसकी वजह यह थी कि उन्होंने कम कालेजों का विकल्प भरा था, उनकी मेरिट के अनुरूप कालेज न मिलने पर कालेज विकल्प निरस्त करने के सिवा कोई रास्ता नहीं था। सचिव ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों के आवेदन निरस्त हुए हैं वह बुधवार से फिर कालेज विकल्प भर सकेंगे। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों से पहले ही अनुरोध किया गया था कि वह अधिक कालेजों का विकल्प दें, यहां तक कि प्रदेश के सभी कालेजों का विकल्प वह एक साथ दे सकते थे, फिर भी हजारों अभ्यर्थियों ने बहुत कम कालेजों की च्वाइस दी है इसीलिए उन्हें फिर से प्रक्रिया दोहराने होगी।

डीएलएड में प्रवेश के लिए 60272 अभ्यर्थियों को कॉलेज हुए आवंटित, बुधवार से होंगे अभिलेखों की जांच और शुरू होगा प्रवेश, 13 हजार के विकल्प निरस्त Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 1 on 7:21 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.