अन्तर्जनपदीय स्थानांतरण प्रक्रिया के अन्तर्गत सफल आवेदन के पश्चात भी विभिन्न कारणों से ट्रांसफर न होने की स्थिति में की जाने वाली संभावित कार्यवाही एवं प्रत्यावेदन प्रारूप देखें

Q.#1 अन्तर्जनपदीय स्थानांतरण प्रक्रिया के अन्तर्गत मुझसे कम गुणांक वाले शिक्षक को मेरी पसंद का जनपद मिल गया है!
मैं किस प्रकार आपत्ति करूँ?

Ans. शासन द्वारा अन्तर्जनपदीय स्थानांतरण प्रक्रिया के अन्तर्गत वे जनपद जहां शिक्षकों के स्थानांतरण किये गए हैं वहाँ के लिए न्यूनतम गुणांक (कटऑफ) जारी किए गए हैं।
👉 विभिन्न जनपदों के लिए कटऑफ गुणांक देखने हेतु यहां क्लिक करें।

यदि आपके मनपसंद प्रथम वरीयता जनपद हेतु जारी कटऑफ गुणांक आपके स्वयं के गुणांक से कम है ( 👉 स्वयं का गुणांक देखने हेतु यहाँ क्लिक करें) तो आपका उस जनपद में ट्रांसफर का अधिकार पहले है।
ऐसे मामले में आप सचिव परिषद को आपत्ति दर्ज करा सकतें हैं।
👉 आपत्ति दर्ज करने हेतु प्रार्थना पत्र का फॉर्मेट एवं आवश्यक बिंदु देखने हेतु यहाँ क्लिक करें

उपरोक्त प्रारूप में आवश्यकतानुसार परिवर्तन करते हुए सचिव महोदय द्वारा निर्गत ईमेल आईडी और वाट्सएप नंबर पर 6 जुलाई तक भेजें।

👉 आपत्ति दर्ज कराने हेतु सचिव बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा जारी विज्ञप्ति ईमेल आईडी एवं व्हाट्सएप नंबर देखने हेतु यहां क्लिक करें।


~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~


Q.#2 मैंने जिस जिले हेतु प्रथम वरीयता पर आवेदन किया था उस जिले में पद रिक्त होते हुए भी एक भी स्थानांतरण नहीं हुआ है!
मैं किस प्रकार आपत्ति करूँ?

Ans: अन्तर्जनपदीय स्थानांतरण प्रक्रिया के अन्तर्गत जारी की गई कटऑफ सूचियों से ज्ञात हुआ कि  स0अ0 प्राथमिक विद्यालय हेतु कुल 22 ऐसे जनपद थे जहां पद रिक्त होते हुए भी एक भी ट्रांसफर नहीं हुआ है। ऐसे जनपदों की सूची निम्नांकित है:- 

उक्त 22 में से किसी जनपद का विकल्प प्रथम वरीयता पर भरने वाले और ट्रांसफर से वंचित रहने वाले शिक्षकों को भी सचिव महोदय को प्रत्यावेदन प्रस्तुत करना चाहिए। क्योंकि इतनी बड़ी संख्या में रिक्त पद होने के बाद भी एक भी ट्रांसफर न हो पाना निश्चित ही किसी मानवीय/सॉफ्टवेयर की गलती के कारण हुआ होगा।


 👉 इस स्थिति में दिए जाने वाले प्रत्यावेदन का संभावित प्रारूप (प्रारूप संख्या-02) देखने हेतु यहां क्लिक करें

★ उपरोक्त प्रारूप में आवश्यकतानुसार परिवर्तन करते हुए सचिव महोदय द्वारा निर्गत ईमेल आईडी और वाट्सएप नंबर पर 6 जुलाई तक भेजें।

👉 आपत्ति दर्ज कराने हेतु सचिव बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा जारी विज्ञप्ति ईमेल आईडी एवं व्हाट्सएप नंबर देखने हेतु यहां क्लिक करें।



~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~
Q.#3 मेरा कार्यरत जनपद भारत सरकार द्वारा एस्पिरेशनल जनपद की श्रेणी में रखे जाने के कारण मेरा ट्रांसफर नहीं हुआ!
क्या मैं भी आपत्ति दर्ज करवा सकती हूँ?

Ans: अन्तर्जनपदीय स्थानांतरण प्रक्रिया के अंतर्गत जब मा0 मुख्यमंत्री द्वारा ट्रांसफर प्रणाली के शुभारंभ सम्बन्धी प्रेस नोट दिनाँक 13जून 2018 जारी हुआ तो उसमे एक विशेष शब्द जोड़ा गया, "एस्पिरेशनल जनपद"। ये 8 विशेष जनपद सिद्धार्थनगर, श्रावस्ती, बहराइच, सोनभद्र, चन्दौली, फतेहपुर, चित्रकूट, बलरामपुर से कोई भी ट्रांसफर न किये जाने की बात कही गयी।

👉 एस्पिरेशनल जनपद सम्बन्धी 13जून 2018 का प्रेस नोट देखने हेतु यहां क्लिक करें।

जबकि ठीक एक वर्ष पूर्व दिनाँक 13जून 2017 को जारी अन्तर्जनपदीय ट्रांसफर नीति वर्ष 2017-18 में इस प्रकार की कोई शर्त नहीं थी।


👉 परिषदीय शिक्षकों के अन्तर्जनपदीय स्थानान्तरण संबंधी नीति वर्ष 2017-18 देखने हेतु यहां क्लिक करें

चूंकि ट्रांसफर नीति 2017-18 के आधार पर ही इन एस्पिरेशनल जनपदों से भी ऑनलाइन आवेदन कराये गए थे और इस प्रकार बीच प्रक्रिया में केवल परिषदीय शिक्षकों के लिए विशेष नीति को लागू कर देना न्यायसंगत प्रतीत नहीं होता। उपरोक्त जनपदों में शिक्षक-छात्र अनुपात को बरकरार रखने का उद्देश्य हेतु तो ट्रांसफर लेकर जाने वालों की संख्या जनपद में आने वाले शिक्षकों की संख्या से बैलेंस हो जाती। जैसे एस्पिरेशनल जनपद फतेहपुर में लगभग 240 शिक्षक ट्रांसफर लेकर पहुंचे तो निश्चित ही अगर 240 शिक्षकों का ट्रांसफर वहाँ से कर दिया जाता तो कोई दुष्प्रभाव नहीं होता।

👉 एस्पिरेशनल जनपद फतेहपुर में अन्तर्जनपदीय ट्रांसफर लेकर लगभग 250 शिक्षक पहुंचने सम्बन्धी खबर के लिए यहां क्लिक करें

अतः एस्पिरेशनल जनपद के कारण प्रभावित शिक्षकों को उपरोक्त बिंदुओं के आलोक में अपनी मांग पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किये जाने हेतु एक प्रत्यावेदन प्रस्तुत कर सकतें हैं और किया जाना चाहिए। ध्यान दें:- आपत्ति करने हेतु समय सीमा 6 जुलाई 2018 रात 12 बजे तक ही है। अतः शीघ्र आपत्ति दर्ज कराएं।

👉 एस्पिरेशनल जनपद के प्रभावित शिक्षक प्रत्यावेदन का संभावित प्रारूप संख्या-03 देखने हेतु यहां क्लिक करें।







Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
अन्तर्जनपदीय स्थानांतरण प्रक्रिया के अन्तर्गत सफल आवेदन के पश्चात भी विभिन्न कारणों से ट्रांसफर न होने की स्थिति में की जाने वाली संभावित कार्यवाही एवं प्रत्यावेदन प्रारूप देखें Reviewed by sankalp gupta on 9:55 PM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.