देहात से नगर में आ सकेंगे बेसिक शिक्षक, नगर क्षेत्र में शिक्षकों की कमी होगी दूर

देहात से नगर में आ सकेंगे बेसिक शिक्षक,  नगर क्षेत्र में शिक्षकों की कमी होगी दूर


बेसिक शिक्षा विभाग के नगर क्षेत्र के स्कूलों में शिक्षकों की कमी दूर होगी। जल्द ही देहात में तैनात शिक्षक नगर क्षेत्र के स्कूलों में आ सकेंगे। इसके साथ ही नगर क्षेत्र में किराए के भवन में चलने वाले स्कूलों से जुड़ी समस्याओं को भी दूर किया जाएगा। यह बातें बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने कहीं। बेसिक शिक्षा मंत्री ने शनिवार को सर्किट हाउस में मंडलीय समीक्षा बैठक की।


उन्होंने कहा कि नगर क्षेत्र के स्कूलों में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए योजना बनाई जा रही है। नगर और देहात के कैडर को खत्म करने पर काम हो रहा है। जल्द ही इस संबंध में आदेश जारी कर दिए जाएंगे। इसके बाद देहात क्षेत्र के शिक्षकों को नगर क्षेत्र में तैनात किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि नगर क्षेत्र के ऐसे स्कूलों को दूसरे में मर्ज करने की


स्कूल के भवन ठीक नहीं तो दोबारा बनेंगे

बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने कहा कि ऑपरेशन कायाकल्प के जरिए स्कूलों की स्थितियों को बेहतर कराया जा रहा है। इसमें राज्य वित्त आयोग के माध्यम से कार्य कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऐसे भवन जहां की स्थिति खराब है, उन भवनों को ध्वस्त कर फिर से बनाया जाएगा। यदि किसी स्कूल का भवन समय से पहले खराब हुआ है तो ऐसे मामले में जिम्मेदारों को नोटिस दिया जाएगा।


योजना बनायी जा रही है, जो किराए के भवन में चल रहे हैं। साथ ही वहां की बेहदखराब है। ऐसे स्कूलों को एक निश्चित परिधि के दूसरे स्कूलों से जोड़ा जाएगा ताकि ऐसे स्कूल के छात्रों को बेहतर पढ़ाई का माहौल मिल सके।
देहात से नगर में आ सकेंगे बेसिक शिक्षक, नगर क्षेत्र में शिक्षकों की कमी होगी दूर Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:09 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.