परिषदीय विद्यालयों में त्रिवर्षीय विद्यालय विकास योजना के निर्माण हेतु दिशा निर्देश, बजट, प्रारूप जारी, देखें

परिषदीय विद्यालयों में त्रिवर्षीय विद्यालय विकास योजना के निर्माण हेतु दिशा निर्देश, बजट, प्रारूप जारी, देखें।

परिषदीय स्कूल और केजीबीवी बनाएंगे विद्यालय विकास योजना

अवस्थापना सुविधाओं से लेकर शैक्षिक उन्नयन की कार्ययोजना होगी शामिल

प्रेरणा पोर्टल के जरिये की जाएगी ऑनलाइन मॉनीटरिंग

 
लखनऊ : प्रदेश के सभी परिषदीय स्कूलों और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों (केजीबीवी) में अगले तीन वर्षों के लिए विद्यालय विकास योजना (एसडीपी) बनाई जाएगी। यह आगामी तीन वर्षों के दौरान विद्यालय के विकास का ब्लू¨पट्र होगी। इसमें स्कूल में अवस्थापना सुविधाओं के विकास, बच्चों के लर्निंग आउटकम को बढ़ाने, दिव्यांग तथा आउट ऑफ बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने की योजना शामिल होगी। एसडीपी को विद्यालय प्रबंध समिति और शिक्षक मिलकर तैयार करेंगे। इसे ग्राम पंचायत विकास योजना में शामिल कराया जाएगा।


एसडीपी में विद्यालय में जिन सुविधाओं का अभाव है, उनके विकास की कार्ययोजना बनाई जाएगी। लर्निंग आउटकम में सुधार, स्मार्ट क्लासरूम, दीक्षा ऐप, पुस्तकालय के प्रयोग के साथ स्कूल को प्रेरक विद्यालय बनाने की दिशा में किए जाने वाले प्रयास भी इसका हिस्सा होंगे। स्कूलों से पलायन करने वाले बच्चों को रोकने की कार्ययोजना भी इसमें शामिल होगी। सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना कार्यालय ने एसडीपी तैयार करने का फार्मेट सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को भेज दिया है जो इसे स्कूलों को उपलब्ध कराएंगे। ऑनलाइन मॉनीटरिंग के लिए इसे प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड भी किया जाएगा। प्रेरणा पोर्टल पर एसडीपी की डाटा एंट्री 30 नवंबर तक पूरी करने का निर्देश दिया गया है।

























Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
परिषदीय विद्यालयों में त्रिवर्षीय विद्यालय विकास योजना के निर्माण हेतु दिशा निर्देश, बजट, प्रारूप जारी, देखें Reviewed by sankalp gupta on 4:29 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.