नव भारत साक्षरता कार्यक्रम के अन्तर्गत निरक्षरों एवं वालेण्टियरों का सर्वे ऐप के माध्यम से आनलाइन सर्वे के प्रशिक्षण के संबंध में

नव भारत साक्षरता कार्यक्रम के अन्तर्गत निरक्षरों एवं वालेण्टियरों का सर्वे ऐप के माध्यम से आनलाइन सर्वे के प्रशिक्षण के संबंध में।

अब निरक्षरों को फिर साक्षर बनाएगा बेसिक शिक्षा विभाग, नव भारत साक्षरता कार्यक्रम की तैयारी


बेसिक शिक्षा विभाग ने  निरक्षरों को साक्षर बनाने की कवायद शुरू की है। प्रत्येक परिषदीय विद्यालय के प्रधानाध्यापक को निरक्षरों को चिन्हित किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। चिन्हित होने पर वालिंटयर पढ़ना लिखना सिखाएंगे।


इसके तहत ग्राम पंचायतों में स्थित परिषदीय विद्यालयों में निरक्षरों की भी कक्षाएं लगाई जाएंगी। सभी प्रधानाध्यापक पहले ग्राम पंचायत में निरक्षरों को चिंहित करेंगे,बाद में उन्हें साक्षर बनाने की पहल शुरू करेंगे। बेसिक शिक्षा विभाग ने करीब एक से सवा लाख निरक्षरों को साक्षर बनाने का लक्ष्य रखा है। 


 चिन्हीकरण के बाद इन्हें पढ़ाने के लिए वॉलंटियर, सेवानिवृत्त शिक्षक या फिर समाजसेवियों को लगाया जाएगा। जो स्वेच्छा से निरक्षरों को साक्षर बनाने का कार्य करेंगे। बताया कि चिन्हीकरण में सभी आयु वर्ग के महिला पुरुष हो सकते हैं।


नव भारत साक्षरता कार्यक्रम के अन्तर्गत निरक्षरों एवं वालेण्टियरों का सर्वे ऐप के माध्यम से आनलाइन सर्वे के प्रशिक्षण के संबंध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:46 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.