गुम हो गए प्राथमिक शिक्षकों के सात हजार पद : दिसंबर 2015 में 14 हजार पद थे, मई में घटकर साढ़े सात हजार बचे, 12091 भर्ती के दावेदारों ने छेड़ी मुहिम

इलाहाबाद : प्राथमिक शिक्षकों के सात हजार पद गुम हो गए हैं। इन पदों का पता लगाने के लिए 12091 भर्ती के दावेदारों ने मुहिम छेड़ दी है। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव से सवाल पूछने के बाद अब एससीईआरटी निदेशक से यह सवाल दोहराया जाएगा कि आखिर कहां चले गए इतने पद?

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में नियुक्ति पाने के लिए 12091 अभ्यर्थी प्रयासरत हैं। परिषद की ओर से कहा गया कि 72825 शिक्षकों की भर्ती में केवल साढ़े सात हजार पद शेष रह गए हैं। उन्होंने सवाल किया कि परिषद ने सात दिसंबर 2015 को शीर्ष कोर्ट में चल रही सुनवाई में कहा था कि 72 हजार शिक्षकों के पदों के सापेक्ष 14 हजार पद रिक्त हैं, तब कोर्ट ने 12091 अभ्यर्थियों पर विचार करने को कहा था। अभ्यर्थियों का कहना है कि परिषद के निर्देश पर हुई विशेष काउंसिलिंग में करीब 400 अभ्यर्थियों को नियुक्ति दी गई है। इस संबंध में सोमवार को ज्ञापन भी सौंपा गया है। यहां कुशल सिंह, देवेंद्र पांडेय व राकेश कुमार मौजूद थे।

25 को एससीईआरटी जाएंगे :
प्राथमिक विद्यालयों में 72 हजार शिक्षकों की भर्ती के शेष पदों को भरने के लिए परिषद सचिव ने एससीईआरटी निदेशक को बीते 19 मई को पत्र भेजा है। आरक्षित श्रेणी के पदों को कनवर्ट किया जाना है। 12091 भर्ती के अभ्यर्थी एससीईआरटी निदेशक से मिलकर पूछेंगे कि आखिर यह पद कहां चले गए? यही नहीं लखीमपुर, सीतापुर, गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, महाराजगंज, जौनपुर, श्रवस्ती, सिद्धार्थनगर, कुशीनगर जैसे जिलों में पिछले महीनों में भर्ती के लिए कट ऑफ जारी नहीं हो रहा है।

गुम हो गए प्राथमिक शिक्षकों के सात हजार पद : दिसंबर 2015 में 14 हजार पद थे, मई में घटकर साढ़े सात हजार बचे, 12091 भर्ती के दावेदारों ने छेड़ी मुहिम Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:36 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.