कस्तूरबा विद्यालयों में 3000 पदों पर होगी भर्ती, शासन की हरी झंडी मिलते ही शुरू होगी प्रक्रिया

कस्तूरबा विद्यालयों में 3000 पदों पर होगी भर्ती, शासन की हरी झंडी मिलते ही शुरू होगी प्रक्रिया


107 विद्यालयों में नए सत्र में शुरू हो रही इंटर तक की पढ़ाई


लखनऊ। प्रदेश के कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में नए सत्र 2023-24 में तीन हजार से अधिक शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। विभाग की ओर से शासन को इसका प्रस्ताव भी भेजा गया है। वहां से हरी झंडी मिलने के बाद इसकी प्रक्रिया को गति दी जाएगी।


प्रदेश में 107 कस्तूरबा विद्यालयों को अपग्रेड करके कक्षा आठ से इंटर किया जा रहा है। इस तरह इन विद्यालयों में नए शिक्षकों की जरूरत पड़ेगी। वहीं पहले से चल रहे कस्तूरबा बालिका विद्यालयों में पुरुष संविदा शिक्षक व कर्मचारियों का नए सत्र में नवीनीकरण नहीं किया गया है। ऐसे में इनके पद भी खाली हो रहे हैं। इसे देखते हुए लगभग तीन हजार से अधिक नियमित व अंशकालिक शिक्षकों व गैर शैक्षणिक कर्मचारियों की जरूरत पड़ेगी।


वर्तमान में प्रदेश में 746 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय चल रहे हैं। जिनके लिए गणित, विज्ञान, अंग्रेजी, सामाजिक विषय, कंप्यूटर, संगीत आदि विषयों के विशेषज्ञ रखे जाने हैं।


कस्तूरबा विद्यालय शासन की प्राथमिकता में भी हैं। ऐसे में विभाग इसे लेकर कोई कमी नहीं रख रहा है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने कहा कि खाली पदों के सापेक्ष भर्ती के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। कई विद्यालयों में पहले से पर्याप्त संख्या में शिक्षिका तैनात हैं। 
कस्तूरबा विद्यालयों में 3000 पदों पर होगी भर्ती, शासन की हरी झंडी मिलते ही शुरू होगी प्रक्रिया Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 5:54 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.