विद्यालयों को पीएमश्री योजनान्तर्गत उच्चीकृत किये जाने के सम्बन्ध में ।

पीएम श्री योजना के तहत चयनित स्कूलों में बच्चों की निगरानी को 10 रुपये मिलेंगे


लखनऊ। पीएम श्री योजना के तहत चयनित स्कूलों में स्मार्ट कक्षाएं, लाइब्रेरी, प्रयोगशाला, साफ सफाई, इनडोर और आउटडोर खेलों की सुविधाएं होंगी। इन स्कूलों में रोजगारपरक शिक्षा और इंटर्नशिप की सुविधा भी मिलेगी। सरकार बाल गतिविधियों की निगरानी के लिए स्कूलों को 10 रुपये प्रति बच्चे देगी। परियोजना निदेशक विजय किरन आनंद ने स्कूलों के विकास के लिए बजट का प्रस्ताव बीएसए को पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिये हैं।

ाच्चों की पढ़ाई के स्तर में सुधार होगा। हर दिन तय पाठ्यक्रम के अनुसार कक्षाएं चलेंगी। स्कूलों में सोलर पैनल और एलईडी लाइट के अलावा चहारदीवारी, शौचालय, टाइल्स और दीवारों पर पेंटिंग की जाएगी। बच्चों को प्राकृतिक खेती, प्लास्टिक मुक्त और पर्यावरण सुरक्षा आदि से जुड़े विषयों की पढ़ाई होगी। 



प्रदेश के 928 विद्यालयों को पीएम श्री विद्यालयों के रूप में उच्चीकृत किया जाएगा


प्रदेश के 928 प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों को पीएम श्री योजना के तहत उच्चीकृत किया जाएगा। इसमें 86 माध्यमिक विद्यालय हैं और 842 प्राथमिक विद्यालय हैं। शिक्षा मंत्रालय के स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से पीएमश्री के तहत उच्चीकृत के लिए चयनिक विद्यालयों के बारे में राज्य सरकार को सूचित किया गया है।


केन्द्र से मिली सूचना के आधार पर समग्र शिक्षा के परियोजना निदेशक ने सोमवार को इस सम्बन्ध में सभी बीएसए को निर्देश दिए हैं कि वे इस बारे में प्रस्ताव तैयार कर पोर्टल पर डाल दें ताकि वार्षिक कार्ययोजना एवं बजट 2023-24 में इसका प्रावधान किया जा सके। राज्य परियोजना निदेशक विजय किरन आनन्द ने सभी बीएसए को भेजे अपने पत्र में यह भी हिदायत दी है कि इस मामले में विलम्ब स्वीकार्य नहीं है।


विद्यालयों को पीएमश्री योजनान्तर्गत उच्चीकृत किये जाने के सम्बन्ध में ।



विद्यालयों को पीएमश्री योजनान्तर्गत उच्चीकृत किये जाने के सम्बन्ध में । Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 5:23 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.