स्पोर्ट्स फॉर स्कूल कार्यक्रम के क्रियान्वयन हेतु विकसित पोर्टल पर विद्यालयों, खिलाड़ी विद्यार्थियों एवं खेल शिक्षकों के ऑनलाइन पंजीकरण विषयक।

परिषदीय और माध्यमिक विद्यालयों के विद्यार्थी अब एक मंच पर दिखाएंगे अपनी प्रतिभा

अब परिषदीय और माध्यमिक विद्यालयों के छात्र-छात्राओं का होगा संयुक्त रूप से खेलों का अभ्यास


परिषदीय और माध्यमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों को अब संयुक्त रूप से खेलों में प्रतिभाग करने का मौका मिलेगा। इसे लेकर स्पोर्ट्स फॉर स्कूल कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। खेलकूद में बढ़ावा देने के लिए आयोजित कार्यक्रम के माध्यम से छात्र-छात्राओं का चयन किया जाएगा। साथ ही छात्र-छात्राओं का संपूर्ण ब्योरा भी वेब पोर्टल पर अपडेट किया जाएगा।

अभी तक बेसिक शिक्षा विभाग से संचालित परिषदीय विद्यालयों के विद्यार्थियों और माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से संचालित विद्यालयों के बच्चों की अलग- अलग खेलकूद प्रतियोगिताएं होती थीं।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने इसे लेकर निर्देश जारी कर दिए गए हैं। कार्यक्रम के अंतर्गत प्रत्येक विद्यालय के छात्र-छात्राओं का चयन कर पोर्टल पर इनके नाम अपलोड किए जाएंगे। इस डाटा में विद्यार्थियों की कक्षा, उनके प्रशिक्षक, खेलकूद के उपकरण एवं खेल सुविधाओं की जानकारी दी जाएगी।



स्पोर्ट्स फार स्कूल कार्यक्रम के लिए विद्यार्थियों-स्कूलों का आनलाइन पंजीयन

प्रयागराज : सभी बेसिक व माध्यमिक स्कूलों व उनके विद्यार्थियों के लिए स्पोर्ट्स फार स्कूल कार्यक्रम का संचालन होना है। इसके लिए प्रत्येक विद्यालय व खेलों में शामिल होने वाले विद्यार्थियों का पंजीयन आनलाइन कराना अनिवार्य है। इस संबंध में स्कूल शिक्षा महानिदेशक ने सभी बीएसए व डीआइओएस को निर्देश जारी किए हैं।

इस कार्यक्रम के लिए पोर्टल भी तैयार हो चुका है लेकिन अब तक इस पर पंजीयन का क्रम बहुत धीमा है। पिछली समीक्षा में पाया गया कि प्रदेश में कुल 128807 बेसिक, 30553 माध्यमिक व 746 कस्तूरबा विद्यालयों के सापेक्ष मात्र 1345 बेसिक, 2231 माध्यमिक व 154 कस्तूरबा विद्यालयों ने ही पंजीयन कराया है।

 अब 20 जुलाई तक शत प्रतिशत पंजीयन का लक्ष्य पोर्टल https://sspup.in पर दिया गया है। खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन तय समय पर होगा। उससे पूर्व विद्यालयों द्वारा खेल उपकरणों एवं संसाधनों से संबंधित विवरण https://sspup.in पोर्टल पर फीड कराना है। पूर्व में खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर चयन पारदर्शिता के साथ किया जाएगा।



स्पोर्ट्स फॉर स्कूल कार्यक्रम के क्रियान्वयन हेतु विकसित पोर्टल पर विद्यालयों, खिलाड़ी विद्यार्थियों एवं खेल शिक्षकों के ऑनलाइन पंजीकरण विषयक।


स्पोर्ट्स फॉर स्कूल कार्यक्रम के क्रियान्वयन हेतु विकसित पोर्टल पर विद्यालयों, खिलाड़ी विद्यार्थियों एवं खेल शिक्षकों के ऑनलाइन पंजीकरण विषयक। Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:39 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.