परिषदीय विद्यालयों में कक्षा शिक्षण की उत्कृष्ट विधा स्थापित करने के संबंध में

शिक्षण वीडियो बनवाकर भेजने में ज्यादातर जिले फिसड्डी साबित


लखनऊ । बेसिक शिक्षा के जिम्मेदार को कक्षा शिक्षण के दौरान पांच मिनट का वीडियो बनाकर भेजने में फिसड्डी  साबित हुए। यही कारण है कि मई में हर शिक्षक को प्रतिदिन अपने क्लास की वीडियो बनाकर एससीईआरटी एवं राज्य परियोजना कार्यालय को भेजने के आदेश का बमुश्किल पांच जिलों ने अनमने ढंग से पालन किया है।

नाराज स्कूल शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा ने बुधवार को कड़ा पत्र जारी किया है। पत्र में कहा गया है कि मात्र पांच जिले यथा पीलीभीत, बिजनौर, हाथरस, गौतमबुद्धनगर एवं सहारनपुर जिले के शिक्षकों ने अनमने ढंग से वीडियो प्रेषित किया है जो घोर लापरवाही की श्रेणी में आता है। सभी जिले के स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को निर्देशित किया जाता है कि वे अपने स्कूल के सभी शिक्षकों के कक्षा शिक्षण से संबंधित विडियो रिकार्डिंग का संकलन कर 10 जुलाई तक अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराएं।



परिषदीय विद्यालयों में कक्षा शिक्षण की उत्कृष्ट विधा स्थापित करने के संबंध में

अद्यतन पांच जनपदों - पीलीभीत, बिजनौर, हाथरस, गौतमबुध नगर एवं सहारनपुर से कुल 1949 वीडियो उपलब्ध कराए जाने की सूचना


राज्य परियोजना कार्यालय के पत्रांक -1184 दिनाँक -10 मई 2024 के माध्यम से शिक्षकों द्वारा किये जा रहे कक्षा शिक्षण की वीडियो रिकॉर्डिंग के संकलन के उपरांत डायट स्तर पर मूल्यांकन हेतु निर्देश निर्गत किए गए हैं।

तत्क्रम में अद्यतन पांच जनपदों - पीलीभीत, बिजनौर, हाथरस, गौतमबुध नगर एवं सहारनपुर से कुल 1949 वीडियो उपलब्ध कराए जाने की सूचना प्राप्त हुई है । यह प्रगति असंतोषजनक है।

अतः शिक्षकों द्वारा कक्षावार/विषयवार/लर्निंग आउटकम आधारित 5 मिनट की कक्षा शिक्षण सबंधी वीडियो रिकॉर्डिंग संलग्न निर्देशानुसार एवं निर्धारित समय सारिणी के अनुसार डायट को उपलब्ध कराया जाए । तदनुसार प्राचार्य डायट द्वारा SCERT / SPO को आख्या उपलब्ध कराई जाए ।

महानिदेशक
स्कूल शिक्षा, उत्तर प्रदेश


परिषदीय विद्यालयों में कक्षा शिक्षण की उत्कृष्ट विधा स्थापित करने के संबंध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:23 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.