डायट प्राचार्य का होगा मूल्यांकन सालाना लक्ष्य व कार्य निर्धारित, शासन ने जारी किए परफॉर्मेंस इंडिकेटर

डायट प्राचार्य का होगा मूल्यांकन सालाना लक्ष्य व कार्य निर्धारित

निपुण स्कूल बनाने, प्रशासनिक और और अवस्थापना अवस्थापना से से जुड़े कार्य पर मिलेंगे 10-10 अंक

शासन ने जारी किए परफॉर्मेंस इंडिकेटर, प्राप्त अंक चरित्र पंजिका से भी जोड़े जाएंगे


लखनऊ। प्रदेश के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) के कामकाज और परिषदीय विद्यालयों की स्थिति बेहतर बनाने के लिए शासन ने प्राचार्यों के वार्षिक लक्ष्य व कार्य निर्धारित किए हैं। 100 अंकों में बांटे गए इनकी परफॉर्मेंस इंडिकेटर में सर्वाधिक 10-10 अंक निपुण विद्यालय बनाने, प्रशासनिक दक्षता और अवस्थापना कार्य के लिए तय किए गए हैं। इसको उनके चरित्र पंजिका (सीआर) से भी जोड़ा जाएगा।


शासन के अनुसार निपुण समीक्षा प्रकोष्ठ के गठन और निपुण लक्ष्य की प्राप्ति के लिए 2 अंक, न्यूनतम 100 विद्यालय को निपुण बनाने पर 10 अंक, लक्ष्य के सापेक्ष परिषदीय विद्यालयों के फील्ड निरीक्षण के लिए 5 अंक और लक्ष्य के सापेक्ष शिक्षकों के प्रशिक्षण व कार्यशाला आयोजन के लिए 5 अंक निर्धारित किए गए हैं। इसी तरह डायट के वार्षिक एकेडमिक कैलेंडर के क्रियान्वयन के लिए 2 अंक, नवाचारों का संकलन कर उनको इनोवेशन बैंक व शिक्षकों से साझा करने पर 3 अंक, विभिन्न जागरूकता संबंधी कार्यक्रमों के आयोजन व डॉक्यूमेंटेशन पर 2 अंक, विज्ञान व गणित लैब की स्थापना व क्रियाशील होने पर 4 अंक, डीएलएड क्लास व विज्ञान, गणित किट के प्रयोग पर 2 अंक दिए जाएंगे।

 बेसिक शिक्षा विभाग के विशेष सचिव यतींद्र कुमार के अनुसार डीएलएड प्रशिक्षुओं के टीईटी पास करने पर 3 अंक, माध्यमिक स्तर के एसआरजी की बैठक के लिए 2 अंक, आईसीटी लैब की स्थापना व क्रियाशील होने पर 4 अंक, मूल्यांकन प्रकोष्ठ के गठन पर 2 अंक, एक से अधिक शोध पर 4 अंक, शोध के लिए एमओयू पर 2 अंक, प्रशासनिक कार्य पर 10 अंक, पीएफएमएस पोर्टल पर काम करने पर 2 अंक, मानव संपदा पोर्टल पर काम करने के 2 अंक होंगे।

इसी तरह डायट वेबसाइट, यूट्यूब चैनल व फेसबुक पेज आदि के लिए 4 अंक, डायट स्टाफ की बायोमीट्रिक के लिए 2 अंक, आईजीआरएस, आरटीई के निस्तारण पर 2 अंक, न्यायालय वाद की स्थिति पर 8 अंक, डायट की अवस्थापना सुविधाओं पर 10 अंक निर्धारित किए गए हैं।

विशेष सचिव ने महानिदेशक स्कूल शिक्षा व एससीईआरटी निदेशक को भेजे पत्र में कहा है कि 80 से 100 प्रतिशत अंक लाने पर ए ग्रेड (उत्कृष्ट), 79 से 70 प्रतिशत पर बी (अति उत्तम), 69 से 60 प्रतिशत तक सी (उत्तम) और 60 प्रतिशत से कम अंक पर डी (संतोषजनक) की ग्रेडिंग दी जाएगी। इसी आधार पर डायट प्राचार्य का मूल्यांकन किया जाएगा।
डायट प्राचार्य का होगा मूल्यांकन सालाना लक्ष्य व कार्य निर्धारित, शासन ने जारी किए परफॉर्मेंस इंडिकेटर Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 5:51 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.