शिक्षक भर्ती में बड़ी राहत : दोबारा प्राप्त कर सकेंगे भरे हुए फार्म का प्रिंट

शिक्षक भर्ती में आवेदकों को बड़ी राहत
दोबारा प्राप्त कर सकेंगे भरे हुए फार्म का प्रिंट
काउंसलिंग कल से
लखनऊ। प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने के बाद अगर प्रिंट गायब हो गया है या फिर पंजीकरण फार्म गायब हो गया है तो ऐसे आवेदकों को अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। बेसिक शिक्षा परिषद ने आवेदकों की सुविधा के लिए इसे दोबारा ऑनलाइन प्राप्त करने की सुविधा दे दी है। आवेदकों को इसके लिए upbasiceduboard.nic.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन स्लिप या फिर अपना भरा हुआ आवेदन पत्र पर जाकर उसे क्लिक कर प्रिंट प्राप्त करना होगा।
प्रदेश में मौजूदा समय 72 हजार 825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। इसके ऑनलाइन पंजीकरण कराने के बाद ही आवेदक ऑनलाइन फार्म भर सकता था। मगर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बावजूद लाखों आवेदकों के या तो फार्म गायब हो गए हैं या फिर उनका पंजीकरण, जिसे आवेदन प्रक्रिया खत्म होने के बाद दोबारा प्राप्त नहीं किया जा सकता था। जबकि काउंसलिंग के समय पंजीकरण और ऑनलाइन आवेदन की कापी दिखाना जरूरी है। लिहाजा बेसिक शिक्षक विभाग ने आवेदकों की मुश्किलों को देखते हुए पंजीकरण व आवेदन का प्रिंट दोबारा प्राप्त करने के लिए वेबसाइट पर इसकी सुविधा दे दी है।

लखनऊ (ब्यूरो)। प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए सोमवार से काउंसलिंग शुरू हो जाएगी। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने इसके लिए सभी जिलों को तैयारियां पूरी कर लेने के निर्देश दिए गए हैं। काउंसलिंग के लिए आवेदक को अपने साथ आवेदन के लिए किए गए पंजीकरण का प्रिंट, बैंक चालान की कापी, ई-आवेदन का प्रिंट आउट, शैक्षिक मूल प्रमाण पत्र समेत सभी दस्तावेज के फोटो का दो सेट, दो पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो, 10 रुपये के स्टांप पर शपथ पत्र और दो बिना टिकट लगा लिफाफा साथ लेकर जाना होगा।

शिक्षक भर्ती में बड़ी राहत : दोबारा प्राप्त कर सकेंगे भरे हुए फार्म का प्रिंट Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:40 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.