निजी कॉलेजों से बीटीसी करना हो सकता है महंगा : कॉलेजों ने 72500 वसूलने की मांगी इजाजत

  • हाईकोर्ट में  राज्य सरकार ने कहा, फीस के पुनर्निर्धारण पर कर रहे गौर
  • निजी कॉलेजों ने 72500 रुपये फीस वसूलने की मांगी इजाजत 
लखनऊ। सूबे में निजी क्षेत्र के कॉलेजों से बीटीसी करना जल्द ही महंगा हो सकता है। राज्य सरकार फीस के पुनर्निर्धारण को लेकर गौर कर रही है। निजी क्षेत्र के कॉलेजों की ओर से बीटीसी की फीस बढ़ाए जाने के मामले में राज्य सरकार की तरफ से हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में दाखिल जवाबी हलफनामे में यह जानकारी दी गई है। कोर्ट ने राज्य सरकार के बेसिक शिक्षा विभाग समेत अन्य पक्षकारों को इस मुद्दे पर प्रक्रिया जारी रखने के निर्देश दिए हैं, जिससे आदर्श आचार संहिता खत्म होने के तुरंत बाद फीस बढ़ाने को लेकर निर्णय किया जा सके।
 
जस्टिस अजय लांबा ने यह आदेश यूपी प्राइवेट कॉलेजेज एसोसिएशन की तरफ से दायर रिट पर दिया। इसमें निजी कॉलेजों को सत्र 2013-14 के बीटीसी कोर्स के लिए 72,500 रुपये फीस लेने की इजाजत देने का राज्य सरकार को निर्देश दिए जाने का आग्रह किया गया है। इस मामले में राज्य सरकार की तरफ से दाखिल किए गए जवाबी हलफनामे में कहा गया कि पहले राज्य स्तरीय समिति द्वारा तय की गई फीस तीन सत्रों 2010-11, 2011-12 व 2012-13 के लिए वैध थी। मौजूदा सत्र 2013-14 केलिए समिति को नियमानुसार फीस का पुनर्निर्धारण करना है और इस पर राज्य सरकार विचार कर रही है।
 
आदर्श संहिता लागू होने केमद्देनजर इस मुद्दे पर केंद्रीय चुनाव आयोग को 8 मार्च 2014 को पत्र भेजकर आग्रह किया गया है। इस पत्र की कॉपी भी जवाबी हलफनामे के साथ दाखिल की गई। अदालत ने फीस वृद्धि के मामले में प्रक्रिया जारी रखने के निर्देश देकर मामले की अगली सुनवाई 19 मई से शुरू होने वाले हफ्ते में नियत की है। प्रदेश में 701 निजी कॉलेज हैं जिनमें 50-50 सीटों पर बीटीसी प्रशिक्षण की व्यवस्था है। फिलहाल इनमें फ्री सीट पर 22 हजार रुपये व पेड सीट पर 44 हजार रुपये शुल्क लिया जाता है।
खबर साभार : अमर उजाला

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
निजी कॉलेजों से बीटीसी करना हो सकता है महंगा : कॉलेजों ने 72500 वसूलने की मांगी इजाजत Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 5:27 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.