महर्षि कश्यप-निषादराज जयंती पर नहीं होगी छुट्टी

  • सरकार को चुनावी लाभ के अंदेशे में नहीं मिली इजाजत
  • पिछले साल पहली बार पांच अप्रैल को हुई थी छुट्टी

लखनऊ (ब्यूरो)। महर्षि कश्यप-महाराजा निषादराज गुह्य जयंती पर इस बार सार्वजनिक अवकाश नहीं हो सकेगा। चुनाव आयोग ने प्रदेश सरकार को छुट्टी घोषित करने की इजाजत न देने का फैसला किया है। इससे सपा सरकार की उम्मीदों को झटका लगा है।
प्रदेश में विभिन्न जातियों-बिरादरियों के वोट बैंक को सहेजने के लिहाज से छुट्टियां घोषित करने का चलन कोई नया नहीं है। परशुराम जयंती, विश्वकर्मा जयंती, वीरांगना ऊदा देवी जयंती और बसपा संस्थापक कांशीराम की जयंती व पुण्यतिथि पर सरकारी छुट्टियां इसी लिहाज से घोषित और खत्म की जाती रही हैं। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सत्ता में आने पर पिछले साल पहली बार महर्षि कश्यप-निषादराज जयंती पर पांच अप्रैल को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया था। तब कश्यप व निषाद समाज के बीच इसे खूब प्रचारित किया गया था। सरकार की ओर से चुनाव के बीच एक बार फिर छुट्टी घोषित करने की कार्यवाही आगे बढ़ाई गई लेकिन इसे आयोग की अनुमति नहीं मिली।
जानकार बताते हैं कि सामान्य प्रशासन विभाग सरकारी कैलेंडर में शामिल नियमित छुट्टियों के अलावा समय-समय पर मुख्यमंत्री की घोषणा से जुड़ी छुट्टियों को हर साल नए सिरे स घोषित करता है। इस बार यह छुट्टी घोषित करने की कार्यवाही जब तक शुरू की जाती, चुनाव आचार संहिता लागू हो गई। ऐसे में सामान्य प्रशासन विभाग ने पिछले दिनों सार्वजनिक अवकाश घोषित करने की अनुमति के लिए प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को प्रस्ताव भेजा था। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने इसे मुख्य निर्वाचन आयुक्त दिल्ली को भेज दिया। प्रमुख सचिव सामान्य प्रशासन आरएम श्रीवास्तव ने शुक्रवार शाम को बताया कि आयोग से छुट्टी घोषित करने की इजाजत नहीं मिली है।
सीएम ने दी महर्षि कश्यप, निषादराज जयंती पर बधाई : मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव ने महर्षि कश्यप और महाराजा निषादराज जयंती पर बधाई दी है। सपा नेताओं ने अपने संदेश में कहा है कि त्याग, समर्पण और सेवा की प्रतिमूर्ति ये पूर्वज प्रेरणा के स्रोत हैं।


खबर साभार : अमर उजाला


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
महर्षि कश्यप-निषादराज जयंती पर नहीं होगी छुट्टी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 4:25 AM Rating: 5

2 comments:

basic news said...

jo hua achcha hua

basic news said...

jo hua achcha hua

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.