शिक्षा मित्रों के समायोजन पर सीएम करेंगे निर्णय : 72,825 शिक्षकों की भर्ती में लगेगा वक्त

  • शिक्षा मित्रों के समायोजन पर सीएम करेंगे निर्णय
लखनऊ। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता समाप्त होते ही विभाग अटके नीतिगत मामलों को निस्तारित करने की प्रक्रिया में जुट गए हैं। इसी कड़ी में बेसिक शिक्षा विभाग शिक्षा मित्रों के समायोजन की प्रक्रिया को जल्द पूरा करने के लिए सोमवार को बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविंद चौधरी को फाइल भेज दी है। मुख्यमंत्री से अनुमति मिलने के बाद समायोजन संबंधी आदेश जारी किया जाएगा।

राज्य सरकार बीटीसी प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके शिक्षामित्रों को शिक्षक पद पर समायोजित करना चाहती है। इस संबंध में कैबिनेट का निर्णय हो चुका है। नियमावली जारी की जानी थी, लेकिन लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के चलते मामला अटक गया। बेसिक शिक्षा विभाग ने चुनाव आयोग से समायोजन के संबंध में अनुमति मांगी थी पर अनुमति नहीं मिल सकी। आचार संहिता समाप्त हो चुकी है इसलिए बेसिक शिक्षा विभाग चाहता है कि अब शिक्षा मित्रों के समायोजन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाए। सचिव बेसिक शिक्षा नीतीश्वर कुमार ने सोमवार को इस संबंध में अधिकारियों के साथ बैठक की और शिक्षा मित्रों के समायोजन संबंधी फाइल बेसिक शिक्षा मंत्री के पास भेजने का निर्णय लिया गया।
  • 72,825 शिक्षकों की भर्ती में लगेगा वक्त
बेसिक शिक्षा विभाग ने भले ही 72,825 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है, लेकिन इसमें अभी और समय लगेगा। विभाग ने सुप्रीम कोर्ट से समय मांगने के लिए अर्जी लगा दी है। सुप्रीम कोर्ट को अब इस पर सुनवाई करनी है। विभाग ने तर्क दिया है कि शिक्षकों की भर्ती के लिए पहला विज्ञापन नवंबर 2011 में निकाला गया था। उस समय ऑनलाइन आवेदन नहीं लिए गए थे। बाद में इस भर्ती प्रक्रिया को रद्द कर दिया गया। इसलिए उस समय आए आवेदनों को पूरी तरह से कंप्यूटरीकृत नहीं किया जा सका था। यही नहीं कुछ आवेदकों ने अपने आवेदन भी वापस ले लिए थे। इससे पुराने विज्ञापन के आधार पर भर्ती के लिए समय लगेगा। बेसिक शिक्षा विभाग सुप्रीम कोर्ट से समय मिलने का इंतजार कर रहा है।
  • बीटीसी की शेष सीटों की काउंसलिंग इसी हफ्ते
लखनऊ(ब्यूरो)। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) बीटीसी की बची 7000 सीटों के लिए काउंसलिंग इसी हफ्ते कराने जा रही है। एससीईआरटी ने सोमवार को एनआईसी को रिक्तियों की सूची भेज दी है। वहां से सूचना मिलने के बाद काउंसलिंग का कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा।

खबर साभार : अमर उजाला


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
शिक्षा मित्रों के समायोजन पर सीएम करेंगे निर्णय : 72,825 शिक्षकों की भर्ती में लगेगा वक्त Reviewed by Brijesh Shrivastava on 5:42 AM Rating: 5

6 comments:

Unknown said...

29334 jnr 10000sbtc ke bare main bhi koi soochna h kya

munnadancer said...

Mritak Aasrito ka bhi G.O. Parit Karo Dijiye. Pls.

Unknown said...

Btc ki cut off kb aayegi

Unknown said...

Interdristik transfar ka aaveden kavse hoga

Unknown said...

10000 BTC ki vacancies ka kya hua?
Kab tak ruki rahegi?

rajan said...

Jila sthanantaran ke liye kab aayega?

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.