बीटीसी की खाली सीटों को भरने की कवायद शुरू

  •  परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने एनआइसी को सीटों और अभ्यर्थियों का ब्योरा सौंपा
  •  बीटीसी-2014 को लेकर बेसिक शिक्षा विभाग व एससीईआरटी में कोई हलचल नहीं
 लखनऊ : बीटीसी-2013 की लगभग 13 हजार खाली सीटों पर प्रवेश के लिए कवायद शुरू हो गई है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर (एनआइसी) को उन सीटों और अभ्यर्थियों का ब्योरा सौंप दिया है जिन पर अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जा चुका है। 

बीटीसी-2013 में प्रवेश के लिए पिछले साल जुलाई से कवायद शुरू हुई थी जो अब तक जारी है। बीटीसी -2013 के तहत लगभग 39 हजार सीटें उपलब्ध हैं जिनमें से तकरीबन 26 हजार सीटें लाक हो चुकी हैं। शेष 13 हजार सीटें अभी खाली हैं। यह सीटें निजी कॉलेजों की हैं। इन खाली सीटों को भरने के लिए नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर ने सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी से उन सीटों और अभ्यर्थियों का ब्योरा तलब किया था जिन पर दाखिले हो चुके हैं। एससीईआरटी द्वारा यह ब्योरा उपलब्ध कराने के बाद अब एनआइसी बीटीसी प्रवेश के लिए बनायी गई वेबसाइट को फिर से खोलेगा और उस पर बची हुई सीटों और उनके लिए श्रेणीवार आरक्षित वर्गों के लिए कट आफ जारी करेगा। इसमें पूर्व में हुई काउंसिलिंग में हिस्सा लेने के बाद दाखिला लेने से वंचित रह गए अभ्यर्थियों के अलावा वेटिंग लिस्ट के अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा। इसके आधार पर अभ्यर्थियों से दस जिलों का विकल्प मांगा जाएगा। 
  • बीटीसी-2014 का अता-पता नहीं : -
बीटीसी-2013 की प्रवेश प्रक्रिया अब तक खत्म नहीं हो पायी है। ऐसे में बीटीसी-2014 का कहीं अता-पता नहीं है। नियमत: बीटीसी का नया सत्र जुलाई से शुरू हो जाना चाहिए लेकिन अभी बीटीसी-2013 की प्रवेश प्रक्रिया ही जारी है, ऐसे में बीटीसी-2014 को लेकर न तो बीटीसी-2014 को लेकर न तो बेसिक शिक्षा विभाग न ही राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद में कोई हलचल है। न ही राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद में कोई हलचल है।

खबर साभार : दैनिक जागरण

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
बीटीसी की खाली सीटों को भरने की कवायद शुरू Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:39 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.