जून में न हुए अंतर्जनपदीय तबादले तो प्रभावित होगी पढ़ाई : अब तक प्रक्रिया शुरू नहीं कर पाया विभाग

लखनऊ : परिषदीय स्कूलों के हजारों शिक्षक तबादले की बाट जोह रहे हैं, लेकिन बेसिक शिक्षा विभाग इस साल अब तक स्थानांतरण की प्रक्रिया शुरू नहीं कर पाया है। यदि जून में तबादले न हो सके और मामला आगे खिंचा तो जुलाई से शुरू होने वाले नए शैक्षिक सत्र में बच्चों की पढ़ाई पर इसका असर पड़ना तय है।

परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों का पद जिला संवर्गीय होता है। इस नाते उनके तबादले जिले के अंदर ही होते थे। विशेष परिस्थितियों में शासन की अनुमति से ही उनका स्थानांतरण एक से दूसरे जिले में हो पाता था। मायावती सरकार ने शिक्षकों के अंतरजनपदीय तबादले के लिए नीति बनाई लेकिन इस पर अमल करने से पहले बसपा सरकार सत्ता से बेदखल हो गई। बहरहाल अखिलेश सरकार ने शिक्षकों के अंतरजनपदीय तबादलों की नीति को अमली जामा पहनाते हुए 2012 और 2013 में कुल मिलाकर तकरीबन 36 हजार शिक्षकों का एक से दूसरे जिले में तबादला किया।

वर्ष 2014 में पहले तो लोकसभा चुनाव के कारण तबादलों का मामला ठंडे बस्ते में रहा। चुनाव बीतने के बाद भी बेसिक शिक्षा विभाग तबादलों की प्रक्रिया शुरू नहीं कर पाया है। उधर पिछले दो वर्षों के दौरान तबादला पाने से वंचित रह गए शिक्षक इस बार मनपसंद जिले में तैनाती पाने का आस लगाये हुए हैं। बड़ी संख्या में ऐसे शिक्षक भी हैं जो जिले के अंदर ही एक से दूसरे स्कूल में तबादले के इच्छुक हैं। पहली जुलाई से नया शैक्षिक सत्र शुरू हो जाएगा। मई बीतने में बमुश्किल एक हफ्ता बाकी है। ऐसे में शिक्षकों के तबादलों के लिए जून का महीना बचा है। खुद बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों का मानना है कि यदि जून में तबादलों की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पायी तो नए शैक्षिक सत्र में पठन-पाठन पर असर पड़ेगा।

खबर साभार : दैनिक जागरण


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
जून में न हुए अंतर्जनपदीय तबादले तो प्रभावित होगी पढ़ाई : अब तक प्रक्रिया शुरू नहीं कर पाया विभाग Reviewed by Brijesh Shrivastava on 6:30 AM Rating: 5

9 comments:

Unknown said...

Jun me hi Anteajanpdiy transaphar hona hi chahiye

Unknown said...

Besic bibhag apni kahi hui bat pura kare

rajan said...

yes sir

rajan said...

sarkar ko yah jarur karna chahiye.sarkar yah karegi to use tariph milegi.

rajan said...

yes sir

rajan said...

yes sir

rajan said...

yes sir

rajan said...

yes sir

Unknown said...

तबादले जलदी शुरू होने चाहिये।

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.