बेसिक शिक्षा अधिकारियों का बनेगा स्कोर कार्ड : कई कसौटियों पर खुद को परखेंगे बीएसए

हकीकत की पड़ताल भी कराएगी सरकार

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों (बीएसए) के कामकाज का हिसाब-किताब रखने के लिए अब स्कोर कार्ड तैयार कराया जाएगा। दिलचस्प यह है कि स्कोर कार्ड में अपने किये-धरे की एंट्री खुद बीएसए को करनी होगी जिसकी शासन समय-समय पर जांच कराएगा। जिले में बीएसए बेसिक शिक्षा विभाग का सर्वोच्च प्रशासनिक अधिकारी होता है। उस पर बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित स्कूलों में पठन-पाठन के साथ सरकारी योजनाओं के पर्यवेक्षण की जिम्मेदारी होती है। विभागीय अमले के अलावा परिषदीय स्कूलों के स्टाफ पर भी प्रशासनिक नियंत्रण रखने की जिम्मेदारी बीएसए पर होती है। 

इन महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों के बरक्स प्राय: बीएसए अपने दायित्वों के साथ न्याय नहीं करते हैं। आए दिन शासन में उनकी लापरवाहियों और भ्रष्टाचार की शिकायतें मिलती रहती हैं। लिहाजा बीएसए को उनकी जिम्मेदारियों के प्रति जवाबदेह बनाने के लिए शासन ने उनका स्कोर कार्ड तैयार करने का निर्णय किया है। सचिव बेसिक शिक्षा नीतीश्वर कुमार ने बताया कि स्कोर कार्ड में बीएसए को अपने विभिन्न कार्यदायित्वों के आधार पर एंट्री करनी होगी। इसमें उन्हें अपने आप को स्कूलों में बच्चों व शिक्षकों की उपस्थिति, स्कूली बच्चों को पाठ्यपुस्तकों, यूनीफार्म व मध्याह्न् भोजन का वितरण, स्कूलों का निरीक्षण, स्कूलों को मान्यता देना, पढ़ाई से छूटे बच्चों को स्कूलों में दाखिला दिलाना, जिले के स्कूलों की शैक्षिक स्थिति जैसे बिंदुओं की कसौटियों पर परखना होगा। स्व-मूल्यांकन के आधार पर वे इन बिंदुओं के लिए अपने को नंबर व ग्रेड देंगे। स्कोर कार्ड को भरकर बीएसए को उसे वेबसाइट पर अपलोड करना होगा जिससे कि शासन उसकी निगरानी कर सके। 

चूंकि यह स्कोर कार्ड बीएसए खुद भरेंगे, इसलिए शासन समय-समय पर जिलों में टीम भेजकर स्कोर कार्ड में दर्ज की गई प्रविष्टियों की हकीकत की पड़ताल कराएगा।


खबर साभार : दैनिक जागरण


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
बेसिक शिक्षा अधिकारियों का बनेगा स्कोर कार्ड : कई कसौटियों पर खुद को परखेंगे बीएसए Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 5:50 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.