अब ऑनलाइन और ऑफलाइन टीईटी सर्टिफिकेट साथ-साथ, ई-सर्टिफिकेट के साथ ही डायट से प्रमाणपत्र बांटने की भी तैयारी, वेबसाइट भी अब तक तैयार नहीं

🔯 अभी वेबसाइट पर अपलोड नहीं हो सका सर्टिफिकेट

इलाहाबाद : इलाहाबाद विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा में ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन का विकल्प होने की गूंज दूर तलक पहुंची है। युवाओं की ओर से प्रतिक्रिया आने से पहले ही शासन शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2015 के प्रमाणपत्र जारी करने को लेकर सतर्क हो गया है। तैयारी है कि इस बार ई-सर्टिफिकेट ऑनलाइन दिए जाने के साथ ही ऑफलाइन प्रमाणपत्र भी बांटे जाए, ताकि ग्रामीण युवाओं को कोई परेशानी न हो। हालांकि इस मामले में अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं हो सका है, लेकिन ऑफलाइन प्रमाणपत्र नए सिरे से भेजे जाने की कवायद जरूर तेज हुई है।

टीईटी 2015 परीक्षा लंबे इंतजार के बाद बीते दो फरवरी को हुई थी और मार्च माह में उसका परीक्षा परिणाम भी आ गया। इस परीक्षा में 83 फीसद युवा अनुत्तीर्ण हो गए और सिर्फ 17 फीसद ही परीक्षा उत्तीर्ण कर पाए हैं। इधर करीब डेढ़ माह से युवाओं को प्रमाणपत्र देने को लेकर तैयारियां चल रही हैं। बेसिक शिक्षा के पूर्व सचिव आशीष गोयल ने इस बार से युवाओं को ऑनलाइन ई-सर्टिफिकेट जारी करने का आदेश दिया था। इस संबंध में आदेश जारी हो चुके हैं और परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय एवं एनआइसी मिलकर परीक्षा परिणाम को वेबसाइट पर अपलोड करने की तैयारी में है। कहा जा रहा था कि ई-सर्टिफिकेट मई माह के अंत तक आ जाएगा। इसी बीच पूर्व सचिव के हटने एवं इलाहाबाद विश्वविद्यालय के ऑनलाइन व ऑफलाइन का विवाद बढ़ने से प्रकरण राजधानी तक गूंजा था। इस घटना को अफसरों ने सचेत होने के तौर पर लिया।

शासन के अफसर अब परीक्षा नियामक प्राधिकारी से ऑफलाइन प्रमाणपत्र भेजे जाने पर चर्चा कर रहे हैं। उनका कहना है कि टीईटी में बैठने एवं उत्तीर्ण होने वाले अधिकांश युवा ग्रामीण परिवेश से आते हैं ऐसे में उन पर ई-सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का जिम्मा न दिया जाए, बल्कि यह सुविधा वेबसाइट पर उपलब्ध जरूर रहे, जो चाहे अभ्यर्थी इसे निकाल सकते हैं या फिर वह चाहे तो जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) से हार्डकॉपी भी ले सकते हैं।

इस मामले में गंभीरता से मंथन चल रहा है फिलहाल कोई अंतिम निर्णय नहीं हो सका है, लेकिन डायटों से भी प्रमाणपत्र वितरित करने की उम्मीद बढ़ गई है। कहा जा रहा है कि प्रमाणपत्र छपने, डायट भेजने एवं उसके वितरित होने में जरूर समय लगेगा। ऐसे में अगले महीने ही यह अभ्यर्थियों के हाथ पहुंचने के आसार हैं, वहीं ई-सर्टिफिकेट की वेबसाइट अब तक तैयार नहीं हो सकी है। इसमें भी अभी दस दिन का समय लगने की उम्मीद है।

अब ऑनलाइन और ऑफलाइन टीईटी सर्टिफिकेट साथ-साथ, ई-सर्टिफिकेट के साथ ही डायट से प्रमाणपत्र बांटने की भी तैयारी, वेबसाइट भी अब तक तैयार नहीं Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:28 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.