बीटीसी कालेजों में नया सत्र आज से, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों में अब भी जारी प्रवेश प्रक्रिया


राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : बेसिक टीचर्स सर्टिफिकेट यानी बीटीसी 2015 के सत्र का शुभारंभ गुरुवार को होगा। हालांकि लगभग सभी जिलों में अब भी प्रवेश प्रक्रिया चल रही है, लेकिन सुप्रीम कोर्ट एवं परीक्षा नियामक प्राधिकारी के कड़े निर्देशों से सत्र की औपचारिक शुरुआत हो जाएगी। यह तय है कि इसके बाद भी दाखिला पाने वाले अभ्यर्थियों के कालेजों में बदलाव एवं अब तक खाली पड़ी सीटों पर प्रवेश दिया जाता रहेगा। 

बीटीसी कालेजों की सभी सीटें जल्द भरने के लिए इस बार डायट प्राचार्यो को सामान्य वर्ग में 30 गुना एवं विशेष वर्ग में 50 गुना या फिर उससे अधिक अभ्यर्थी बुलाने की छूट दी गई थी। इसके लिए डायटों की ओर से तमाम बार विज्ञापन भी निकले, लेकिन सभी सीटें भर नहीं पाई है। यह जरूर है कि अधिकांश डायट की सीटें फुल हो गई हैं और निजी कालेजों में अब भी प्रवेश जारी है। निजी कालेज संचालक अभ्यर्थियों से अधिक मांग रहे हैं इस पर परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने सख्त रुख अपनाया है और अभ्यर्थियों को हिदायत दी है कि वह अधिक धन न दें और डायट प्राचार्य ऐसे कालेजों से स्पष्टीकरण मांगे। यह जरूर है कि निजी कालेजों में दाखिला लेने वाले युवाओं को मनचाहा संस्थान नहीं मिल पाया है। असल में हर युवा शहर या फिर अपने घर से करीब का संस्थान चाहता है उसने अपनी प्राथमिकता भी ऐसे कालेजों को दी है, लेकिन सभी को नजदीकी कालेज दिया जाना संभव नहीं है।
  • बीटीसी कालेज की मनमानी पर कसा शिकंजा
इलाहाबाद : जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य राजेंद्र कुमार ने जिले के निजी बीटीसी कालेज के प्राचार्यो से कहा कि शिकायत मिल रही है कि कुछ बीटीसी कालेज अभ्यर्थियों के प्रवेश में अतिरिक्त शुल्क की मांग कर रहे हैं। ऐसे में अगर अभ्यर्थियों ने बीटीसी कालेज में प्रवेश नहीं लिया तो वह स्वयं जिम्मेदार होंगे। उनको रिक्त सीट नहीं भरने दी जाएगी। प्राचार्य ने कहा कि इस मामले में सचिव परीक्षा नियामक और शासन को पत्र लिखा जाएगा। यह बातें उन्होंने जिले के तीन दर्जन से अधिक बीटीसी कालेजों के प्राचार्यो के साथ हुई बैठक में कहीं। डायट सभागार में प्राचार्य ने कहा कि बीटीसी कोर्स के प्रशिक्षण की फीस डायट में जमा हो रही है। वह ड्राफ्ट उनको बाद में मिलेगा। ऐसे में अभ्यर्थियों से फीस की मांग नहीं होनी चाहिए। बल्कि अभ्यर्थी जो आवंटन लेटर लेकर जा रहे है उसी पर उनका प्रवेश होगा। कहा कि प्रवेश के दौरान अभ्यर्थी से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा। जिस भी अभ्यर्थी का प्रवेश होगा उसका वेरीफिकेशन कराकर 15 दिन के अंदर भेजना होगा। जांच के दौरान कोई फर्जी अभ्यर्थी मिलता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

बीटीसी कालेजों में नया सत्र आज से, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों में अब भी जारी प्रवेश प्रक्रिया Reviewed by Praveen Trivedi on 6:24 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.