बीएड : पूल काउंसलिंग आज से, पहली रैंक से साढ़े 4 लाख तक कि रैंकिंग वाले 9 से 12 जुलाई तक भर सकेंगे चॉइस

बीएड : पूल काउंसलिंग आज से, पहली रैंक से साढ़े 4 लाख तक कि रैंकिंग वाले 9 से 12 जुलाई तक भर सकेंगे चॉइस।


लखनऊ : बीएड की 62788 सीटों को भरने के लिए पूल काउंसिलिंग शुक्रवार से शुरू होगी। काउंसिलिंग के लिए प्रदेशभर में 30 केंद्र बनाए गए हैं। पूल काउंसिलिंग में एक रैंक से लेकर 4.15 रैंक तक के अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। ऐसे अभ्यर्थी जिन्हें पहली काउंसिलिंग में सीट आवंटित की जा चुकी हैं उन्हें अब दोबारा मौका नहीं मिलेगा।



 बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के राज्य समन्वयक प्रो. एनके खरे ने बताया कि पूल काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन काउंसिलिंग लेटर जारी कर दिए गए हैं। अभ्यर्थी बीएड की वेबसाइट से हासिल कर सकते हैं।  पूल काउंसिलिंग में शामिल होने वाले अभ्यर्थी नौ जुलाई से लेकर 12 जुलाई तक अपनी च्वाइस फिलिंग कर सकेंगे। वहीं काउंसिलिंग में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को च्वाइस लॉक के बाद 13 जुलाई को सीट आवंटन पत्र जारी कर दिया जाएगा। 




अभ्यर्थी को अपने साथ 500 रुपये की काउंसिलिंग फीस और 51250 रुपये कॉलेज फीस का ड्राफ्ट वित्त अधिकारी लखनऊ विश्वविद्यालय के पक्ष में लाना होगा। वहीं एससी-एसटी के अभ्यर्थी जिन्हें शुल्क प्रतिपूर्ति का लाभ मिलना तय है वह 500 रुपये काउंसिलिंग फीस और 5000 रुपये एडवांस फीस का ड्राफ्ट साथ लेकर आएंगे। 1मालूम हो कि बीएड कोर्स चलाने वाले 2335 कॉलेजों में 195512 सीटें हैं और पहले चरण की काउंसिलिंग में 132690 सीटें अभ्यर्थियों को आवंटित की जा चुकी हैं। ऐसे में अब बाकी बची 62788 सीटों को भरने के लिए पूल काउंसिलिंग आयोजित की जा रही है। 


बीएड : पूल काउंसलिंग आज से, पहली रैंक से साढ़े 4 लाख तक कि रैंकिंग वाले 9 से 12 जुलाई तक भर सकेंगे चॉइस Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 1 on 7:18 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.