चौंकाने वाले होंगे यूपी टीईटी के परिणाम, बुधवार 6 दिसम्बर तक जारी हो सकता है UPTET 2017 का परीक्षा परिणाम, अभी हो रही है डाटा फीडिंग

इलाहाबाद : शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी यूपी टीईटी-2017, का परिणाम जारी होने की अनुमानित तारीख 30 नवंबर बीतने के बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने अगले हफ्ते बुधवार तक परिणाम घोषित होने की संभावना जताई है। लाखों अभ्यर्थियों को इस परिणाम का बेसब्री से इंतजार है जबकि भरपूर जोर लगने के बावजूद सफलता के पायदान पर चढ़ने वालों की संख्या चौंकाने वाली हो सकती है। सूत्रों के अनुसार इस बार भी उत्तीर्ण होने वालों की तादाद काफी कम है।


गौरतलब है कि परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय इलाहाबाद ने 15 अक्टूबर को प्रदेश भर में 1614 केंद्रों पर दो पालियों में यूपी टीईटी-2017 परीक्षा का आयोजन कराया था। कुल नौ लाख 97 हजार 760 अभ्यर्थियों में प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 80.50 तथा उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 86.74 फीसद अभ्यर्थी शामिल हुए थे। इस परीक्षा की उत्तर कुंजी को लेकर कई अभ्यर्थियों ने सवाल उठाए, आपत्तियां भेजी जिनके निस्तारण से संतुष्ट न होने पर इलाहाबाद हाईकोर्ट और लखनऊ बेंच में याचिकाएं दाखिल हुईं। उधर आपत्तियों के निस्तारण के बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने दावा किया था कि 30 नवंबर को परिणाम जारी कर दिया जाएगा लेकिन, इस पर असमंजस की स्थिति बरकरार रही और आखिरकार तय समय सीमा में परिणाम जारी नहीं हो सका।


परीक्षा परिणाम हालांकि गोपनीय है फिर भी परीक्षा कराने वाली संस्था से जुड़े सूत्रों की मानें तो इस बार भी उत्तीर्ण होने वालों का प्रतिशत काफी कम है। टीईटी की पिछली दो परीक्षाओं में भी परिणाम अपेक्षा के विपरीत चौंकाने वाले रहे, इस बार भी वैसी ही स्थिति बनी है जो गंभीर चिंतन का विषय हो सकती है।


वहीं सचिव, परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय इलाहाबाद डा. सुत्ता सिंह का कहना है कि डाटा फीडिंग हुई है। मास्टर डाटा मिला है जिसे प्रोसेस में लाए बिना परिणाम की स्थिति पर कुछ कहा नहीं जा सकता।

उन्होंने कहा कि रिजल्ट कितने फीसद है इसकी जानकारी डाटा प्रोसेसिंग के बाद ही हो सकेगी। बताया कि कुछ याचिकाओं पर कोर्ट ने काउंटर मांगा है, कुछ आपत्तियों पर तीन से लेकर पांच विशेषज्ञों तक से निस्तारण कराया जा रहा है इसलिए परिणाम जारी करने में अभी चार से पांच दिन का समय लग सकता है।

चौंकाने वाले होंगे यूपी टीईटी के परिणाम, बुधवार 6 दिसम्बर तक जारी हो सकता है UPTET 2017 का परीक्षा परिणाम, अभी हो रही है डाटा फीडिंग Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:00 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.