UPTET : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 संशोधित उत्तरमाला जारी और अधिकृत प्रेस विज्ञप्ति जारी।

UPTET : आठ प्रश्न गलत - सभी के मिलेंगे अंक, नौ प्रश्नों के बदले विकल्प


परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी 2021) की अंतिम उत्तरकुंजी जारी कर दिया। टीईटी में पूछे गए आठ प्रश्नों को गलत माना गया है। इन प्रश्नों के अंक सभी अभ्यर्थियों को मिलेंगे । इसमें पांच प्रश्न प्राथमिक और तीन उच्च प्राथमिक के हैं। शुक्रवार को टीईटी का परिणाम भी जारी किया जाएगा।

प्राथमिक स्तर की टीईटी में मनोविज्ञान के पहले, अंग्रेजी के प्रश्न संख्या 61, 64, 69 को गलत माना दी थी । गया है। वहीं, संस्कृत का प्रश्न संख्या 64 गलत माना गया है। उच्च प्राथमिक में उर्दू के प्रश्न संख्या 68, विज्ञान वर्ग के प्रश्न संख्या 137 और सामाजिक वर्ग के प्रश्न संख्या 119 को गलत माना गया है।


नौ प्रश्नों के बदले विकल्प: टीईटी 2021 में नौ प्रश्नों के उत्तर के विकल्प बदल दिए गए है। परीक्षा नियामक की ओर से जारी उत्तरकुंजी के बाद छात्रों ने आपत्ति दर्ज की थी। इसे संज्ञान में लेते हुए नियामक ने उच्च प्राथमिक के चार और प्राथमिक के पांच प्रश्नों के विकल्प को बदल दिया है।


UPTET : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 संशोधित उत्तरमाला जारी और अधिकृत प्रेस विज्ञप्ति जारी।

आज जारी होगा UPTET का रिजल्ट, यूपीटेट अन्तिम उत्तरमाला हुई जारी,  जानें डाउनलोड करने की प्रक्रिया


UPTET Result Final Answer key: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड द्वारा यूपीटीईटी परीक्षा का परिणाम आठ अप्रैल, 2022 को घोषित किया जाएगा। इसके लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बना कर रखें। 

UPTET Final Answer key 2022: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड ने गुरुवार सात अप्रैल, 2022 को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी UPTET 2021 की अंतिम उत्तर कुंजी को जारी कर दिया है। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में भाग लिया था, वह उत्तर कुंजी को आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर चेक और डाउनलोड कर सकते हैं। 

UPTET Final Answer key: आज जारी होंगे परिणाम
उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड द्वारा यूपीटीईटी परीक्षा का परिणाम आठ अप्रैल, 2022 को घोषित किया जाएगा। इसके लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बना कर रखें। 

 
UPTET Final Answer key: जानें कब हुई थी परीक्षा
उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड की ओर से यूपीटीईटी, 2021 का आयोजन 23 जनवरी, 2022 को राज्य के विभिन्न जिलों में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर सभी कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए किया गया था। इस परीक्षा के लिए 21 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने अपना पंजीयन कराया था और 18 लाख से अधिक उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे। इससे पहले यूपीटीईटी का आयोजन 28 नवंबर, 2021 को होना था लेकिन पेपर लीक के कारण इसे रद्द कर दिया गया था। 
 
UPTET Answer Key 2022: कैसे चेक कर सकेंगे उत्तर कुंजी

उम्मीदवार नीचे दिए गए आसान से दिशा-निर्देशों का पालन कर के उत्तर कुंजी को चेक और डाउनलोड कर सकते हैं। 

• सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाएं।
• अब होम पेज पर दिखाई दे रहे NOTIFICATIONS के सेक्शन में जाएं।
• अब पेज पर दिखाई दे रहे यूपीटीईटी 2021 की उत्तर कुंजी से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
• अब उत्तर कुंजी आपके सामने की स्क्रीन पर प्रदर्शित पीडीएफ के रूप में प्रदर्शित हो जाएगा। 
• अब उत्तर का मिलान कर लें।
• इसे चेक कर के डाउनलोड कर लें और आगे की जरूरत के लिए इसका प्रिंट भी निकलवा लें।



🔴 प्राथमिक की जारी संशोधित उत्तर माला 👇



🔴 उच्च प्राथमिक की जारी संशोधित उत्तर माला 👇


UPTET : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 संशोधित उत्तरमाला जारी और अधिकृत प्रेस विज्ञप्ति जारी। Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 3:17 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.