कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालयों में आगामी शैक्षिक सत्र की पूर्व तैयारियों तथा ग्रीष्म शिविर आयोजन के सम्बन्ध में पत्र









  • कस्तूरबा विद्यालयों में लगेगा समर कैम्प
  • बालिकाओं का शत-प्रतिशत नामांकन करने के लिए लगेगा ग्रीष्मकालीन शिविर
तीन दिवसीय शिविर की गतिविधियां:-

प्रथम दिन-  प्रतिभागी बालिकाओं का परिचय, कविताएं या लोक गीत, कहानी (पपेट के माध्यम से), मुक्त रूप से पेंटिंग कार्य, बालिकाओं से चर्चा, खेल, सृजनात्मक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम, मूवी शो (मीना से संबंधित)। 

दूसरा दिन-  कहानियां (पपेट के माध्यम से), अनुभव सुनाना (कोलाज बनाना), क्ले वर्क (मिट्टी से खिलौने बनाना), खेल, महिलाओं के मुद्दे पर बालिकाओं से चर्चा, मूवी शो (शिक्षा से संबंधित)। 

तीसरा दिन-  अभिभावक से बैठक में शिक्षा के महत्व पर चर्चा, काउंसिलिंग एवं नामांकन, तीन दिनों में बालिकाओं के साथ किए गए कार्यो पर अभिभावकों से चर्चा।

लखनऊ। कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में बालिकाओं का शत प्रतिशत नामाकंन करने के लिए 21 जून से 30 जून के बीच तीन दिवसीय ग्रीष्म कालीन शिविर लगाया जाएगा। जिसमें अपवंचित समूहों की बालिकाओं की पर्याप्त भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी।  शिविर के दौरान बालिकाएं खेलकूद, पेंटिंग कार्य, कविताओं से लेकर मूवी शो अथवा सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी शामिल हो सकेंगी। वर्तमान में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में शत प्रतिशत नामांकन नहीं हो रहा है। साथ ही अपवंचित समूह की बालिकाओं की निर्धारित भागीदारी भी नहीं हो रही है। इसको ध्यान में रखते हुए नए शैक्षिक सत्र से भी कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में शत-प्रतिशत नामांकन कराने के लिए ग्रीष्म कालीन शिविर का आयोजन किया जाएगा। 
  • ये होगी बालिकाओं की दिनचर्चा
 सुबह 6 बजे से 7 बजे-उठना व नित्यकार्य, 7 बजे से 7.30 बजे-योग एवं व्यायाम, 7.30 से 8 बजे-नहाना व तैयार होना, 8 बजे 8.30 बजे-अल्पहार, 8.30 से 9 बजे-प्रार्थना, 9 से 12 बजे-प्रथम सत्र की गतिविधियां, 12 से एक बजे-मध्यान्ह भोजन, 1 से 4.30 बजे-द्वितीय सत्र की गतिविधियां, 4.30 से पांच बजे-सांयकालीन अल्पहार, 5 से 6.30 बजे-मन का समय (ब्रेक) खेलकूद, 6.30 से 8 बजे-मूवी शो। सांस्कृतिक कार्यक्रम, 8 से 9 बजे-रात्रि का भोजन, 9 बजे से शयन।


                                                           
                                                                  खबर साभार : डेली न्यूज एक्टिविस्ट

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालयों में आगामी शैक्षिक सत्र की पूर्व तैयारियों तथा ग्रीष्म शिविर आयोजन के सम्बन्ध में पत्र Reviewed by Brijesh Shrivastava on 4:49 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.