12091 में असमंजस : कटऑफ से कोसों दूर अभ्यर्थी, परिषद की सलाह यह है कि जहां कटऑफ से अधिक अंक, वहीं कराएं अपनी काउंसिलिंग, नियुक्ति की गारंटी नहीं है काउंसलिंग

इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में 12091 अभ्यर्थियों की नियुक्ति के लिए काउंसिलिंग बुधवार को होगी। इसके लिए लगभग सभी जिलों ने रिक्ति एवं कटऑफ घोषित कर दिया है, पर अधिकांश अभ्यर्थी घोषित कटऑफ से कोसों दूर हैं। ऐसे में उन्हें शिक्षक के रूप में तैनाती मिलना मुश्किल नजर आ रही है। वहीं, बेसिक शिक्षा विभाग का कहना है कि जिस जिले में उनके नंबर कटऑफ से अधिक थे, वहीं जाकर काउंसिलिंग कराएं।

परिषद के प्राथमिक स्कूलों में चल रही 72825 शिक्षकों की भर्ती के तहत 12091 युवाओं की नियुक्ति किए जाने के निर्देश हैं। यह वही अभ्यर्थी हैं जिनके अंक कटऑफ से अधिक होने के बाद भी वह नियुक्ति नहीं पा सके थे। ऐसे अभ्यर्थी सुप्रीम कोर्ट पहुंचे थे। कोर्ट के निर्देश पर बेसिक शिक्षा परिषद ने युवाओं से प्रत्यावेदन मांगे थे। करीब 75 हजार से अधिक प्रत्यावेदनों में से प्रथम दृष्ट्या 12091 ऐसे अभ्यर्थी मिले जिनके अंक कटऑफ से अधिक थे। सभी प्रकरणों को संबंधित जिलों में भेजा गया, वहां उनकी जांच हुई है। नियुक्ति को पिछले दिनों शासन ने हरी झंडी दी है। परिषद की वेबसाइट पर अभ्यर्थियों का नाम अपलोड होते ही हंगामा मच गया है।


दैनिक जागरण ने इस मसले पर बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा से बातचीत की

📌  बड़ी संख्या में युवाओं का कहना है कि उनके अंक अधिक हैं, फिर भी वह सूची में नहीं हैं?

👉 जिस अभ्यर्थी का किसी भी एक जिले में यदि कटऑफ से अधिक अंक है तो उसे सूची में दर्ज किया गया है। यदि प्रत्यावेदन देने वाले अभ्यर्थी ने उन जिलों में ही आवेदन किया था, जहां के कटऑफ से उसके अंक कम थे, तब वह अधिक अंक लेकर भी अर्हता सूची से बाहर हो गया है। इसलिए गड़बड़ी लग रही है, जबकि सूची में गड़बड़ी है नहीं।

📌  कुछ ऐसे भी अभ्यर्थी हैं जिनके अंक अधिक हैं, लेकिन फिर भी सूची में नाम नहीं है?

👉 मानवीय त्रुटि हो सकती है, लेकिन ऐसे अभ्यर्थियों के लिए सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश भेज दिया गया है कि यदि कोई अभ्यर्थी प्रत्यावेदन देने का प्रमाणपत्र लेकर आए और उसका नाम भले ही 12091 की सूची में न हो, तब भी उसकी काउंसिलिंग करा ली जाए।

📌 जिलों से जारी कटऑफ के अंक बहुत अधिक हैं, अधिकांश अभ्यर्थी उससे बाहर हो रहे हैं?

👉 जिन अभ्यर्थियों को सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर नए सिरे से प्रत्यावेदन लेकर काउंसिलिंग कराने का मौका दिया गया है उन्हें यह जानकारी है कि आखिर किस जिले के कटऑफ से उनके अंक अधिक हैं, वहीं पर जाकर काउंसिलिंग कराएं। यह बढ़ा हुआ कटऑफ नहीं है, बल्कि 72825 शिक्षकों की भर्ती इसी कटऑफ से चल रही है।

📌 ऐसे में तो बड़ी संख्या में अभ्यर्थी चयन से बाहर हो जाएंगे?

👉 युवाओं के प्रत्यावेदन की जांच करके उसे अर्ह पाने भर से नियुक्ति नहीं होगी, बल्कि सभी को पूरी तय प्रक्रिया से गुजरना होगा। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर उन्हें फिर एक और मौका दिया जा रहा है, न कि यह नियुक्ति की गारंटी है।

12091 में असमंजस : कटऑफ से कोसों दूर अभ्यर्थी, परिषद की सलाह यह है कि जहां कटऑफ से अधिक अंक, वहीं कराएं अपनी काउंसिलिंग, नियुक्ति की गारंटी नहीं है काउंसलिंग Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:31 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.