CTET जुलाई 2023 हेतु नोटिफिकेशन हुआ जारी, 26 मई तक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

अलर्ट : CTET के फॉर्म जल्द भरें वर्ना जाना पड़ेगा यूपी से बाहर 

दिसंबर सत्र से पहले आओ, पहले पाओ की तर्ज पर मिल रहा सेंटर



प्रयागराज । केंद्रीय और नवोदय विद्यालय समेत उत्तर प्रदेश की शिक्षक भर्ती में मान्य केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए समय से फॉर्म भर लें नहीं तो परीक्षा देने दूसरे राज्य जाना पड़ेगा। सीटीईटी जुलाई 2023 सत्र की कम्प्यूटर आधारित परीक्षा के लिए 27 अप्रैल से 27 मई तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने दिसंबर 2022 सत्र से 'पहले आओ, पहले पाओ' की तर्ज पर केंद्र आवंटित करना शुरू किया था।


यही कारण था कि पिछली बार यूपी के लिए निर्धारित संख्या पूरी होने के कारण सीबीएसई ने हजारों अभ्यर्थियों को मध्य प्रदेश, राजस्थान, बिहार आदि के शहरों में केंद्र आवंटित कर दिया था। यूपी में केंद्र नहीं मिलने के कारण बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने परीक्षा ही छोड़ दी थी। ऐसे में आवेदन के लिए अंतिम समय तक इंतजार करने वालों को इस बार भी नुकसान हो सकता है।


CTET  कंप्यूटर आधारित (सीबीटी) मोड में जुलाई-अगस्त के बीच होगी, आवेदन शुरू


नई दिल्ली। सीबीएसई की ओर से आयोजित होने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा- 2023 (सीटीईटी) कंप्यूटर आधारित (सीबीटी) मोड में जुलाई-अगस्त के बीच होगी। अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र पर परीक्षा के दिन की सूचना दी जाएगी। बोर्ड ने परीक्षा को लेकर विस्तृत बुलेटिन भी जारी कर दिया है। परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ऑनलाइन आवेदन 26 मई की आधी रात तक किए जा सकते हैं। 

परीक्षा का आयोजन 20 भाषाओं में होगा। सामान्य व ओबीसी वर्ग को पेपर 1 या पेपर-2 में से किसी एक पेपर के लिए आवेदकों को 1000 रुपये, जबकि दोनों पेपर देने के लिए 1200 रुपये का भुगतान करना होगा। एससी- एसटी व दिव्यांग वर्ग को किसी एक पेपर के लिए 500, जबकि दोनों पेपर के लिए 600 रुपये का भुगतान करना होगा।



CTET जुलाई 2023 हेतु नोटिफिकेशन हुआ जारी, 26 मई तक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन।






Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
CTET जुलाई 2023 हेतु नोटिफिकेशन हुआ जारी, 26 मई तक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन Reviewed by sankalp gupta on 6:17 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.