पारस्परिक अंतर्जनपदीय स्थानान्तरण प्रक्रिया 2023–24 अंर्तगत पूर्व में स्थानांतरण का लाभ लिए शिक्षकों की पेयरिंग और कार्यमुक्ति हेतु समय सारिणी जारी, देखें आदेश

परिषदीय शिक्षकों की अंतर जनपदीय पारस्परिक प्रक्रिया गतिमान


प्रयागराज। बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों का अंतर जनपदीय पारस्परिक प्रक्रिया के अंतर्गत स्थानांतरण होगा। बृहस्पतिवार से इनके अभिलेखों का सत्यापन शुरू हो गया है। यह प्रक्रिया शुक्रवार तक पूरी हो जाएगी। इसके बाद शिक्षकों को कार्यमुक्त किया जाएगा। 

स्थानांतरण के लिए पिछले वर्ष जोड़े बनाने की प्रक्रिया हुई थी। प्रदेश में 2,234 शिक्षकों ने जोड़े बनाए हैं।  जनवरी में इनको कार्यमुक्त करना था लेकिन प्रक्रिया रुक गई थी। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव सुरेंद्र तिवारी के आदेश के बाद अब इनको कार्यमुक्त करने की तैयारी है। उससे पहले 12 जून को पूर्व में जोड़े बना चुके अभ्यर्थियों का डाटा रिसेट किया गया है। 



शिक्षकों के अंतरजनपदीय पारस्परिक तबादलों की प्रक्रिया 19 जून तक होगी पूरी, पूर्व में जोड़े बना चुके शिक्षक होंगे कार्यमुक्त, पिछले वर्ष के वंचित 15 जून से बना सकते हैं जोड़ा


प्रयागराज। बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों के अंतर जनपदीय पारस्परिक (म्यूचुअल) स्थानांतरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पिछले वर्ष जोड़ा बनाने के बाद से रुकी आगे की प्रक्रिया इसी सप्ताह पूरी की जाएगी। उसके बाद 15 जून से नए जोड़े बनाने के लिए आवेदन होंगे। यह प्रक्रिया केवल ऑनलाइन होगी। जोड़े बनाने के बाद अगले सप्ताह कार्यमुक्त कर दिया जाएगा। इस प्रक्रिया का शिक्षकों को महीनों से इंतजार था।

शिक्षकों के पारस्परिक स्थानांतरण के लिए पिछले वर्ष जोड़े बनाने की प्रक्रिया हुई थी। उस दौरान 2234 शिक्षकों के जोड़े बन गए थे। लेकिन, शिक्षण कार्य प्रभावित होने के कारण कार्यमुक्त और कार्यभार ग्रहण की प्रक्रिया नहीं हुई। यह प्रक्रिया शीतकालीन अवकाश में भी नहीं हुई। इसे ग्रीष्मावकाश में करने की तैयारी थी। जोड़े बना चुके शिक्षकों ने पिछले दिनों बेसिक शिक्षा परिषद सचिव से मिलकर स्थानांतरण आदेश जारी करने की मांग की थी। चुनाव आचार संहिता हटते ही इस पर काम शुरू हो गया है। बेसिक शिक्षा निदेशक प्रताप सिंह बघेल ने बताया कि पिछले वर्ष जिनके ऑनलाइन जोड़े बन चुके हैं, उनके रिकॉर्ड 12 जून को रिसेट किए जाएंगे। फिर 13 और 14 जून को बीएसए सत्यापन करेंगे। उसके बाद 15 जून से नए जोड़े बनाने के लिए पोर्टल पर आवेदन होगा। यह प्रक्रिया 18 जून तक चलेगी। जोड़े बनने के बाद 19 जून को शिक्षकों को कार्यमुक्त कर दिया जाएगा। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव सुरेंद्र कुमार तिवारी ने बताया कि ग्रीष्मावकाश में यह प्रक्रिया पूरी कर दी जाएगी।



दो हजार परिषदीय शिक्षकों के तबादले का रास्ता साफ

प्रयागराज। प्रदेश के दो हजार से अधिक परिषदीय शिक्षकों के अंतर जनपदीय पारस्परिक स्थानान्तरण का रास्ता साफ हो गया है। एक साल तक कानूनी लड़ाई लड़ने के बाद इन शिक्षकों की घर वापसी होगी। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव सुरेन्द्र कुमार तिवारी ने मंगलवार को सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में आदेश जारी किया है। जो शिक्षक पूर्व में तबादले का लाभ ले चुके थे उनके लिए वेबसाइट बुधवार को फिर से रीसेट की जाएगी। रीसेट आवेदन पत्रों को बीएसए 13 व 14 जून को सत्यापित करेंगे। उसके बाद ये शिक्षक 15 से 18 जून तक दूसरे जिले के शिक्षक से जोड़ा बनाएंगे।



बेसिक विद्यालयों में परस्पर तबादले का कार्यक्रम जारी, 19 जून तक पूरी की जाएगी तबादले की प्रक्रिया, न्यायालय के आदेश पर दोबारा तबादले के लिए भी शिक्षक अनुमन्य

लखनऊ। प्रदेश में बेसिक विद्यालयों में एक से दूसरे जिले में परस्पर तबादले का इंतजार कर रहे शिक्षकों को बड़ी राहत मिली है। शिक्षकों की मांग पर विभाग ने परस्पर तबादले का कार्यक्रम जारी कर दिया है। इसकी प्रक्रिया 19 जून तक पूरी की जाएगी। वहीं उच्च न्यायालय के आदेश पर दोबारा तबादले के लिए भी शिक्षकों को अनुमन्य किया गया है। लेकिन, इसका लाभ उन्हें ही मिलेगा जो रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

परिषदीय विद्यालयों में पिछले साल तबादले की प्रक्रिया शुरू हुई। इसमें जिले के अंदर परस्पर तबादले तो पूरे हो गए, लेकिन एक से दूसरे जिले में तबादले की प्रक्रिया पूरी करने के बाद भी रिलीविंग नहीं हो सकी थी। इसके लिए शिक्षक लगातार मांग कर रहे थे और दो दिन से निदेशालय में धरने पर भी बैठे थे। इस बीच बेसिक शिक्षा निदेशक प्रताप सिंह बघेल के निर्देश पर सचिव बेसिक सुरेंद्र कुमार तिवारी ने मंगलवार को इसका विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया है।

उन्होंने बताया कि शिक्षक जिन्होंने पूर्व में स्थानांतरण का लाभ ले लिया था, उनके आवेदन रिजेक्ट कर दिए गए थे। इन्हें न्यायालय द्वारा पारित आदेश के तहत परस्पर तबादले के लिए अनुमन्य किया गय है। यह शिक्षक 12 जून तक आवेदन पत्र रिसेट कर सकेंगे,  रिसेट आवेदन को बीएसए 13-14 जून को सत्यापित करेंगे। शिक्षक 15 से 18 जून तक जोड़ा बना सकेंगे। परस्पर तबादले के लिए योग्य शिक्षकों को 19 जून को कार्यमुक्त किया जाएगा।

इसमें 2500 वह शिक्षक भी तबादला पाएंगे, जो पिछले साल दिसंबर-जनवरी में एक से दूसरे जिले में परस्पर तबाले की प्रक्रिया पूरी कर चुके हैं। उनकी सिर्फ रिलीविंग होनी है। बता दें कि 18 जून को गर्मी की छुट्टियों के बाद परिषदीय विद्यालय खुल रहे हैं और पूर्व में विभाग ने कहा था कि गर्मी की छुट्टियों में इस प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा।


पारस्परिक अंतर्जनपदीय स्थानान्तरण प्रक्रिया 2023–24 अंर्तगत पूर्व में स्थानांतरण का लाभ लिए शिक्षकों की पेयरिंग और कार्यमुक्ति हेतु समय सारिणी जारी, देखें आदेश
 

पारस्परिक अंतर्जनपदीय स्थानान्तरण प्रक्रिया 2023–24 अंर्तगत पूर्व में स्थानांतरण का लाभ लिए शिक्षकों की पेयरिंग और कार्यमुक्ति हेतु समय सारिणी जारी, देखें आदेश Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:19 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.