पर्यावरण जागरूकता से संबंधित गतिविधियां 18 से 25 जून के मध्य आयोजित करने हेतु आदेश जारी

परिषदीय स्कूल खुलते ही धमाल मचाएंगे बच्चे, 25 जून तक चलने वाले समरकैंप में बच्चों की कलात्मक क्षमता का होगा विकास 


बेसिक शिक्षा विभाग के प्राइमरी और जूनियर स्कूल 18 जून से खुल रहे हैं।  इस बार स्कूल खुलते ही शिक्षकों और बच्चों का दिन हंसी ठिठोली में बीतेगा। 25 जून तक चलने वाले समरकैंप में बच्चों की कलात्मक क्षमता का विकास किया जाएगा।

शैक्षिक कैलेंडर के मुताबिक सूबे के प्राइमरी और मिडिल स्कूल 16 जून को खुलने थे। 16 जून को रविवार और 17 जून को बकरीद का अवकाश होने के कारण अब 18 जून को खुलेंगे। शासन ने पहली बार आदेश जारी करके कहा है कि 18 से 25 जून तक सभी स्कूलों में समरकैंप का आयोजन करके बच्चों की कलात्मक, क्रियात्मक क्षमता का विकास करना है।

एक सप्ताह के इस कैंप में विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण से जुड़ी गतिविधियों के माध्यम से जागरूक किया जाएगा। पर्यावरण जागरूकता, जल संरक्षण, सफाई व स्वास्थ्य, पर्यटन स्थलों का भ्रमण, पौधरोपण कर जागरूक करना होगा। 


अब 18 से 25 जून तक लगेंगे समर कैंप, विद्यालय अवधि के आखिरी घंटे में होंगी गतिविधियां

छुट्टियों के बाद 18 जून से खुलेंगे परिषदीय विद्यालय

लखनऊ। प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में स्थगित किया गया पर्यावरण जागरूकता समर कैंप का आयोजन अब 18 से 25 जून के बीच होगा। गर्मी की छुट्टियों के बाद 18 जून से विद्यालय खुल रहे हैं। विद्यालय अवधि के आखिरी एक घंटे में इससे जुड़ी गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। साथ ही बच्चों को गर्मी से बचाने के पर्याप्त इंतजाम किए जाएंगे।

बेसिक शिक्षा विभाग ने पिछले दिनों पांच से 12 जून तक पर्यावरण जागरूकता से संबंधित समर कैंप आयोजित करने का निर्देश दिया था। गर्मी की छुट्टियां होने के कारण शिक्षक संगठनों ने इसका विरोध किया। इसके बाद विभाग ने इसे स्थगित कर दिया था। अब विभाग ने संशोधित आदेश जारी करते हुए कहा है कि विद्यालय खुलने पर 18 से 25 जून के बीच इससे जुड़ी गतिविधियां आयोजित की जाएं।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने कहा है कि प्राचार्य डायट, मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक, बीएसए, वरिष्ठ प्रवक्ता, डायट मेंटर, एआरपी-एसआरजी इस अवधि में विद्यालयों में उपस्थित होकर छात्र-छात्राओं को पर्यावरण के संबंध में जागरूक करेंगे। इसमें विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं को भी शामिल किया जाएगा। इसमें बच्चों को प्राकृतिक स्थलों का भ्रमण, पौधरोपण, विद्यालय में किचेन गार्डेन, ई-कचरा के दुष्प्रभाव, स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम, बिजली बचत, सिंगल यूज प्लास्टिक से जुड़े जागरूकता कार्यक्रम होंगे। 


पर्यावरण जागरूकता से संबंधित गतिविधियां 18 से 25 जून के मध्य आयोजित करने हेतु आदेश जारी


पर्यावरण जागरूकता से संबंधित गतिविधियां 18 से 25 जून के मध्य आयोजित करने हेतु आदेश जारी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:03 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.