5,856 शिक्षकों को नियुक्ति के छह महीने बाद अब ऑनलाइन आवंटित होगा विद्यालय, बेसिक शिक्षा परिषद ने 15 जून तक मांगा विवरण

5,856 शिक्षकों को नियुक्ति के छह महीने बाद अब ऑनलाइन आवंटित होगा विद्यालय, बेसिक शिक्षा परिषद ने 15 जून तक मांगा विवरण


प्रयागराज। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों को जल्द ही 5,856 शिक्षक मिलेंगे। 2016 में निकाली गई भर्ती का रास्ता सुप्रीम कोर्ट से साफ हो जाने के बाद छह महीने पहले इन्हें नियुक्ति पत्र दिया गया था, लेकिन विद्यालय आवंटन नहीं किया गया। अब परिषद ने निर्धारित प्रारूप पर सभी जिलों के बीएसए से शिक्षकों का विवरण 15 जून तक मांगा है।

परिषद ने 2016 में 12,460 सहायक अध्यापकों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू की थी। कई साल बाद चयनित हुए शिक्षकों में से 6,604 को नियुक्ति पत्र देते हुए विद्यालय का आवंटन कर दिया गया था। मगर, 5,856 शिक्षकों की तैनाती नहीं हुई। इनका प्रकरण सुप्रीम कोर्ट तक गया। वहां से पक्ष में फैसला आ गया।


सुप्रीम फैसला आने के बाद इन अभ्यर्थियों को 30 दिसंबर 2023 और सात जनवरी 2024 को नियुक्ति पत्र जारी कर दिए गए, लेकिन विद्यालय आवंटित नहीं किए गए। इसके खिलाफ अभ्यर्थी फिर से सुप्रीम कोर्ट पहुंचे। सुप्रीम कोर्ट ने 15 मई 2024 को फैसला आया कि इनको विद्यालय आवंटित किया जाए।


ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान पूरी होगी प्रक्रिया

बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव सुरेंद्र कुमार तिवारी ने बताया कि ऑनलाइन आवंटन के लिए सभी बीएसए से शिक्षकों का विवरण 15 जून तक भेजने को कहा गया है। अर्ह अभ्यर्थियों का विवरण निर्धारित प्रारूप पर हार्डकॉपी में और एक्सेल सीट पर परिषद कार्यालय में उपलब्ध कराना होगा। उसके बाद विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया ऑनलाइन कराई जाएगी। ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।



12460 शिक्षक भर्ती में नियुक्त शिक्षकों को ऑनलाइन विद्यालय आवंटित करने की कार्यवाही संपन्न करने हेतु मांगी गई सूचना



5,856 शिक्षकों को नियुक्ति के छह महीने बाद अब ऑनलाइन आवंटित होगा विद्यालय, बेसिक शिक्षा परिषद ने 15 जून तक मांगा विवरण Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 5:43 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.