ग्रीष्मावकाश के बाद विद्यालय पुनः खुलने पर छात्र-छात्राओं के नामांकन वृद्धि तथा नियमित उपस्थिति हेतु स्कूल चलो अभियान (द्वितीय चरण) के संचालन के सम्बन्ध में

बेसिक विद्यालयों में 28 जून  से 15 जुलाई के बीच एक बार फिर से चलेगा स्कूल चलो अभियान

 बेसिक स्कूलों में एक बार फिर से स्कूल चलो अभियान की शुरुआत होगी। 28 जून से स्कूल खुलने के साथ 15 जुलाई तक नामांकन बढ़ाने के लिए अभियान के निर्देश महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने जारी कर दिए हैं। इसके लिए बीएसए ने अध्यापकों को जिम्मेदारी सौंप दी है।


बेसिक स्कूलों में पहले एक अप्रैल 2024 को छह वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले बच्चों को प्रवेश के निर्देश जारी हुए थे। इससे तमाम स्कूलों में प्रवेश घट गए। बच्चों की संख्या को बढ़ाने व अभिभावकों को जागरूक करने के लिए अब बेसिक शिक्षा निदेशक ने 31 जुलाई तक छह साल के हो रहे बच्चों के नामांकन कराने के निर्देश दे दिए हैं। अब 28 जून से स्कूल खुलने पर अध्यापकों को स्कूल चलो अभियान को दोबारा शुरू करना होगा।

रोली टीका लगाकर होगा स्वागत : 28 जून को बेसिक स्कूल खुल रहे हैं। इसे लेकर 25 जून से स्कूलों में सफाई शुरू होगी। 28 को स्कूल के दोबारा शुरू होने पर नवप्रवेशित स्टूडेंट्स के साथ सभी बच्चों का फूलों और रोली-टीका लगाकर स्वागत होगा। स्कूल को फूल, रंगोली झंडियों व गुब्बारों से सजाया जाएगा। गर्मी की छुट्टी के बाद पहले दिन खुल रहे स्कूल में रुचिकर मध्याह्न भोजन आएगा। इसमें हलवा, खीर आदि परोसा जाएगा।



स्कूल खुलने पर बच्चों को दिखाएंगे प्राकृतिक स्थल, पर्यावरण के प्रति करेंगे जागरूक
 
प्रयागराज : गर्मी की छुट्टियों के बाद दोबारा 25 जून को परिषदीय स्कूल खुलने पर बच्चों को आसपास के प्राकृतिक स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा तथा पर्यावरण संरक्षण के बारे में जानकारी दी जाएगी। महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने निर्देशित किया है कि 28 जून को विद्यार्थियों को समूहों में विभाजित कर आसपास के ग्रामीण एवं पर्यटन स्थलों का भ्रमण कराने के साथ उनसे संबंधित ऐतिहासिक, भौगोलिक, रीति-रिवाज, परम्पराओं, हस्त शिल्प आदि के बारे में जानकारी दी जाए।

 29 जून को विद्यालय परिसर में किचन गार्डेन के विकास में विद्यार्थियों की प्रतिभागिता सुनिश्चित की जाएगी। यदि विद्यालय के पास आवश्यक खाली जमीन नहीं है, तो पुरानी बाल्टियों, प्लास्टिक की बोतलों और मिट्टी के बर्तनों के उपयोग कर लतायुक्त पौधों को लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।



टीका लगाकर छात्रों का होगा स्वागत, खाएंगे हलवा-खीर

परिषदीय स्कूलों के विद्यार्थियों की 28 जून से फिर से कक्षाएं शुरू होंगी। ऐसे में विद्यालयों को विशेष रूप से तैयार करने का निर्देश दिए गए हैं। स्कूलों को रंग-बिरंगी झंडियों और गुब्बारों से सजाया जाएगा। अध्यापक छात्रों का स्वागत रोली का टीका लगाकर करेंगे। मिड डे मील में भी विशेष पकवान बनाए जाएंगे। विद्यार्थियों को इस दिन हलवा व खीर खिलाने के निर्देश दिए गए हैं।


पढ़ाई शुरू होने से पहले परिषदीय विद्यालयों का होना है साफ सफाई और सुंदरीकरण


लखनऊ। परिषदीय विद्यालयों में शिक्षण कार्य 28 जून से शुरू हो रहे हैं। बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षण कार्य शुरू होने से पहले 25 जून तक सभी विद्यालयों की साफ-सफाई और सुंदरीकरण कराने के निर्देश दिए हैं।  स्कूलों में शिक्षण कार्य शुरू होने से पहले स्कूल परिसर की सफाई और मरम्मत का कार्य किया जाना है। इसके लिए 25 जून को सभी शिक्षकों को स्कूल बुलाया गया है।

28 जून को जब स्कूल परिसर में छात्र प्रवेश करेंगे तो उनका स्वागत फूल और माला पहनाकर किया जाएगा। इस संबंध में सभी स्कूलों को दिशा निर्देश जारी किया गया है।



25 जून से खुलेंगे परिषदीय विद्यालय, 28 से आएंगे बच्चे, टीका लगाकर होगा स्वागत

पहले दो दिन लगाए जाएंगे समर कैंप, पर्यावरण के प्रति करेंगे जागरूक

28 जून से 15 जुलाई तक चलेगा स्कूल चलो अभियान


लखनऊ। प्रदेश में गर्मी की छुट्टियों के बाद परिषदीय विद्यालय 25 जून से खुल रहे हैं। हालांकि बच्चे 28 जून से स्कूल आएंगे। विद्यालय आने पर उनका रोली टीका लगाकर स्वागत किया जाएगा। साथ ही स्कूलों को भी रंगोली, झंडी, गुब्बारों से सजाया जाएगा। इस दिन मिड-डे-मील में भी हलवा-खीर बनेगा।

प्रदेश में परिषदीय विद्यालयों में गर्मी की छुट्टियां 18 जून को समाप्त हो रही थीं। लेकिन, भीषण गर्मी को देखते हुए इसे एक सप्ताह आगे बढ़ा दिया गया है। विद्यालय 25 जून खुलेंगे और सिर्फ शिक्षक- कर्मचारी स्कूल आएंगे। बेसिक शिक्षा विभाग ने निर्देश दिए हैं कि स्कूल को खोलकर क्लास रूम व लाइब्रेरी की साफ-सफाई, पानी की टंकी, किचेन, शौचालय आदि की व्यवस्था दुरुस्त की जाएगी।

वहीं 28 से जब बच्चे आएंगे तो शुरु के दो दिन 28-29 जून को समर कैंप का आयोजन किया जाएगा। इसमें बच्चों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने वाली गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इसमें अभिभावकों को भी बुला सकते हैं। दो दिन विद्यालय सुबह 7.30 से 10 बजे तक ही चलेंगे। वहीं एक जुलाई से विद्यालय सुबह 7.30 से दोपहर 1.30 बजे तक चलेंगे और नियमित पठन पाठन का आयोजन किया जाएगा।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने निर्देश दिया है कि इस दौरान डीबीटी की तैयारी पूरी की जाए। इसी क्रम में 28 जून से 15 जुलाई तक स्कूल चलो अभियान फिर से चलाया जाए।


छात्र उपस्थिति पंजिका और एमडीएम रजिस्टर होंगे डिजिटल

विभाग ने यह भी कहा है कि नए सत्र में स्कूल खुलने के साथ ही सभी परिषदीय, प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में छात्र उपस्थिति पंजिका व एमडीएम पंजिका को भी डिजिटल रूप में प्रयोग किया जाए। इसके लिए प्रेरणा पोर्टल पर डिजिटल रजिस्टर नाम से नया मॉड्यूल विकसित किया गया है। इस पर हर दिन की सूचना अपलोड की जाएगी। महानिदेशक ने यह भी कहा है कि पीटीएम में ड्रापआउट कम करने पर चर्चा की जाए। अभिभावकों से संपर्क कर उनकी काउंसिलिंग भी कराई जाए।



उक्त के परिप्रेक्ष्य में दिनांक 28 जून, 2024 से विद्यालय पुनः खुलने पर विद्यालयों को बच्चों के अनुकूल तैयार करने हेतु दिनांक 25 जून से अध्यापकों को विद्यालय आना अनिवार्य होगा। 

ग्रीष्मावकाश में विद्यालय बन्द रहने के उपरान्त पुनः खुलने पर प्रथमतः परिसर गन्दा मिलेगा। अतः दिनांक 25 जून से 27 जून, 2024 तक परिसर की समुचित साफ-सफाई कराते हुए विद्यालय को सुन्दर एवं आकर्षक बनाया जायेगा।

दिनांक 28 जून को विद्यालय को फूल, पत्तों, रंगोली, झंडियों, गुब्बारों आदि से सजाया जाएगा और विद्यालय आने वाले बच्चों को रोली-टीका लगाकर स्वागत किया जाएगा। उस दिन मध्याहन भोजन में बच्चों के लिए रूचिकर हलवा, खीर आदि बनाया जायेगा।

दिनांक 28 से 29 जून, 2024 के मध्य विद्यालय प्रातः 7:30 से 10:00 बजे तक संचालित किए जाएँगे। इस दौरान विद्यालय स्तर पर समर कैम्प आयोजित कराया जाएगा।

दिनांक 01 जुलाई से विद्यालय अपने पुनः प्रातः 7:30 बजे से 1:30 बजे तक संचालित होंगे तथा अध्यापकों द्वारा नियमित पठन-पाठन का कार्य सुचारू रूप से किया जाएगा।



ग्रीष्मावकाश के बाद विद्यालय पुनः खुलने पर छात्र-छात्राओं के नामांकन वृद्धि तथा नियमित उपस्थिति हेतु स्कूल चलो अभियान (द्वितीय चरण) के संचालन के सम्बन्ध में



ग्रीष्मावकाश के बाद विद्यालय पुनः खुलने पर छात्र-छात्राओं के नामांकन वृद्धि तथा नियमित उपस्थिति हेतु स्कूल चलो अभियान (द्वितीय चरण) के संचालन के सम्बन्ध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:05 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.