परिषदीय विद्यालयों में समर कैंप आयोजित किए जाने के संबंध में नया आदेश जारी, समय परिवर्तन और आयोजित दिनों की संख्या में हुआ परिवर्तन

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर गतिविधियों के संचालन के सम्बन्ध में नया आदेश जारी(31.05.2024) 

परिषदीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर समर कैम्प की गतिविधियां दिनांक 5-12 जून  2024 की अवधि में प्रातः 7:00 बजे से 9:00 बजे के मध्य आयोजित होंगी। 





माध्यमिक में विरोध के बीच बेसिक शिक्षा में भी समर कैंप के निर्देश जारी

पर्यावरण दिवस पर पांच से 11 जून तक होगा आयोजन

विद्यालयों में भी ईको क्लब का किया जाएगा गठन


लखनऊ। माध्यमिक विद्यालयों में चल रहे विरोध के बीच बेसिक शिक्षा विभाग ने भी गर्मी की छुट्टियों में पर्यावरण दिवस पर समर कैंप कराने के निर्देश जारी किए हैं। राज्य परियोजना निदेशालय ने शिक्षा मंत्रालय के पत्र का हवाला देते हुए कहा है कि पर्यावरण दिवस पांच जून के अवसर पर एक सप्ताह पांच से 11 जून तक परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों द्वारा समर कैंप का आयोजन किया जाए।

निदेशालय ने कहा है कि छात्रों के कौशल विकास व क्षमता संवर्धन पर फोकस किया जाएगा। इनमें पर्यावरण जागरूकता, जल संरक्षण व स्वच्छता शामिल है। छात्रों को पर्यावरण अनुकूल गतिविधियों में सक्षम बनाने के लिए विद्यालयों में ईको क्लब का गठन किया जाए। इनके माध्यम से उनके अंदर इससे जुड़ी समझ का विकास किया जाए। 

महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने सभी मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक व बीएसए से कहा है कि समर कैंप में वाद- विवाद, पेंटिंग व पोस्टर मेकिंग गतिविधियों का आयोजन किया जाए। इसमें पर्यावरणविद व गैर स्वैच्छिक संगठनों का सहयोग भी लिया जा सकता है। हालांकि इस आदेश से यह स्पष्ट नहीं है कि इस आयोजन में बच्चे शामिल होंगे या नहीं? 

बता दें कि पिछले दिनों माध्यमिक शिक्षा विभाग के लिए भी यह आदेश जारी किया गया था। जिसका माध्यमिक शिक्षक संघ व शिक्षक विरोध कर रहे हैं।



05 - 11 जून तक परिषदीय विद्यालयों में समर कैंप आयोजित किए जाने के संबंध में









व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
परिषदीय विद्यालयों में समर कैंप आयोजित किए जाने के संबंध में नया आदेश जारी, समय परिवर्तन और आयोजित दिनों की संख्या में हुआ परिवर्तन Reviewed by sankalp gupta on 7:17 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.