परिषदीय विद्यालयों में प्र०अ० एवं स०अ० के कार्य दायित्व संबंधी विस्तृत निर्देश जारी

स्कूल समय में परिसर से बाहर नहीं जाएंगे बेसिक शिक्षक, DGSE ने प्रधानाध्यापक व शिक्षकों के दायित्व बताए


 गर्मी की छुट्टियों के बाद स्कूल खुल रहे हैं। स्कूलों में पढ़ाई का माहौल तैयार हो, शिक्षक समय से स्कूल पहुंचे इसको लेकर महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने शिक्षकों के लिए कार्यदायित्व निर्धारित करते हुए आदेश जारी कर दिया है। इसमें कहा है कि विद्यालय में शिक्षण कार्य शुरू होने से 15 मिनट पहले प्रार्थना सभा आयोजित की जाए। इसमें सभी शिक्षक मौजूद रहेंगे। प्रधानाध्यापक सेल्फी खींचकर बीईओ को भेजेंगे। प्रधानाध्यापक व शिक्षकों के दायित्व बताए गए हैं। 

आदेश में यह भी कहा गया है कि स्कूल समय के दौरान प्रधानाध्यापक या शिक्षक प्रधान से वार्ता, चेक पर हस्ताक्षर, एमडीएम आदि को लेकर परिसर से बाहर नहीं जाएंगे। ब्लॉक, तहसील या बीआरसी पर भी स्कूल समय में नहीं जाएंगे। आदेश में यह भी कहा है कि प्रधानाध्यापक सप्ताह में एक बार सभी शिक्षकों के साथ बैठक करेंगे। 

अगर कोई शिक्षक देर से आता है, बिना सूचना के अनुपस्थित रहता है।  उपस्थिति पंजिका पर हस्ताक्षर बनाकर स्कूल से कहीं चला जाता है तो प्रधानाध्यापक नोटिस जारी करेंगे। नोटिस के बाद भी सुधार न करने पर बीईओ से कार्रवाई की संस्तुति करेंगे। स्कूल अवधि में शिक्षकों से हाउस होल्ड सर्वे आदि नहीं कराया जाएगा


हेडमास्टर शिक्षकों और बच्चों सहित प्रार्थना स्थल की प्रतिदिन BEO को भेजेंगे फोटो

परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों पर सख्ती, नए सत्र में कड़े निर्देश जारी

आज से स्कूल आएंगे बच्चे, एक जुलाई से शुरू होगा नियमित पठन-पाठन


लखनऊ। प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में एक जुलाई से दोबारा पठन-पाठन शुरू होगा। इसे लेकर बेसिक शिक्षा विभाग ने प्रधानाध्यापकों व शिक्षकों के लिए कड़े निर्देश जारी किए हैं। इसमें कहा गया है कि प्रार्थना के समय प्रधानाध्यापक समेत सभी शिक्षक उपस्थित होंगे। प्रार्थना स्थल की एक-दो फोटो प्रतिदिन लेकर बीईओ को भेजेंगे। विभाग व डीएम के अतिरिक्त किसी अधिकारी द्वारा स्कूल में छुट्टी नहीं की जाएगी।

यह भी कहा गया है शिक्षक स्कूल शुरू होने से 15 मिनट पहले पहुंचेंगे। वह मंडलीय, जिला रैली, कार्यक्रम आदि के कारण विद्यालय के समय में बदलाव या बंद नहीं करेंगे। शिक्षक विद्यालय अवधि में किसी अन्य गतिविधि में शामिल नहीं होंगे। शैक्षिक पंचांग का शत- प्रतिशत अनुपालन होगा। अगर उसका पालन नहीं होता है तो अतिरिक्त क्लास से कोर्स पूरा किया जाए। पाठ्यक्रम का माहवार निर्धारण किया गया है। उसका अनुपालन किया जाए। 
महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने निर्देश दिया है कि देर से स्कूल आने वाले शिक्षक, बिना सूचना गायब रहने वाले शिक्षक, अटेंडेंस लगाकर गायब हो जाने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई की जाएगी। विद्यालय अवधि में किसी भी विभाग से संबंधित हाउस होल्ड सर्वे नहीं कराया जाएगा।

विद्यालय के शिक्षकों का विवरण नोटिस बोर्ड पर लगाया जाएगा। हर दिन कक्षा व विषयवार प्रोजेक्ट-होम वर्क दिया जाएगा। बच्चों को समाचार पत्र व पत्रिकाएं पढ़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा। उनकी कॅरियर काउंसिलिंग भी की जाए।



परिषदीय विद्यालयों में प्र०अ० एवं स०अ० के कार्य दायित्व संबंधी विस्तृत निर्देश जारी














व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
परिषदीय विद्यालयों में प्र०अ० एवं स०अ० के कार्य दायित्व संबंधी विस्तृत निर्देश जारी Reviewed by sankalp gupta on 5:34 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.